उच्च शिक्षा में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं की फीस प्रतिपूर्ति एवं छात्रवृत्ति को 294 कॉलेजों ने संकट में डाला

उच्च शिक्षा में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं की फीस प्रतिपूर्ति एवं छात्रवृत्ति को 294 कॉलेजों ने संकट में डाल दिया है। कॉलेजों ने विश्वविद्यालय को यूजी-पीजी में पढ़ रहे विद्यार्थियों की अब तक कोई सूचना नहीं दी। ऐसा नहीं होने पर 50 हजार से अधिक विद्यार्थियों की फीस प्रर्तिपूर्ति फंस जाएगी। विश्वविद्यालय ने कॉलेजों से तत्काल छात्र-छात्राओं की संख्या सहित निर्धारित सूचना देने के निर्देश दिए हैं। विश्वविद्यालय ने सूचना नहीं देने वाले कॉलेजों की सूची वेबसाइट पर जारी कर दी है। विश्वविद्यालय के अनुसार, कॉलेज 30 जनवरी तक अपने डाटा का सत्यापन करा लें। यदि डाटा सत्यापित नहीं होता तो छात्रवृत्ति एवं फीस प्रतिपूर्ति फंसने पर कॉलेज जिम्मेदार होंगे। 

विश्वविद्यालय ने जारी किए परिणाम
सीसीएसयू ने बीसीए द्वितीय, पंचम सेमेस्टर, बीएससी एजी चतुर्थ एवं षष्टम सेमेस्टर, एमए होम सइांस द्वितीय सेमेस्टर, एमएससी जेनेटिक्स एंड प्लांट ब्रीडिंग, हॉर्टिकल्चर द्वितीय सेमेस्टर और एमए होम साइंस प्रथम सेमेस्टर में विभिन्न कॉलेजों का परिणाम जारी कर दिया है। छात्र आज से विश्वविद्यालय से अपना परिणाम देख सकते हैं।

छात्र-छात्रा वीडियो से समझेंगे एनईपी
मेरठ मंडल के छह जिलों में एनईपी में शामिल छात्र-छात्राओं की मदद के लिए विश्वविद्यालय अब वीडियो का सहारा लेगा। एनईपी से जुड़े प्रत्येक पहलू पर को विश्वविद्यालय वीडियो में शामिल करते हुए विद्यार्थी एवं कॉलेजों को रास्ता दिखाएगा। विश्वविद्यालय प्रशासन के अनुसार कॉलेजों मे अभी एनईपी को लेकर स्थिति बहुत स्पष्ट नहीं हैं। कॉलेज एवं छात्र दोनों ही विषयों का चयन, परीक्षा, परिणाम और आगे की प्रक्रिया को लेकर असमंजस में हैं। विश्वविद्यालय के अनुसार हाल मे हुई वेबिनार में छात्रों की भागीदारी सबसे ज्यादा रही। ऐसे में एनईपी पर केंद्रित वीडियो तैयार करने जा रहा है जिसमें पूरी प्रक्रिया समझाई जाएगी। विश्वविद्यालय इस वीडियो के लिंक अपने यूट्यूब चैनल और वेबसाइट पर अपलोड करेगा ताकि छात्र एवं कॉलेज रि-प्ले देखते हुए एनईपी पर जारी शंकाओं का समाधान कर सकें।

सर छोटूराम कॉलेज में होंगे तीन कॉलेजों के पेपर
एसएसवी कॉलेज हापुड़ में जारी सरस्वती इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस गाजियाबाद, जीएस मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल हापुड़ एवं नेशनल कैपिटल रीजन इंस्टीट्यूट एंड मेडिकल साइंस खरखौदा के विद्यार्थियों की एमबीबीएस द्वितीय प्रोफेशनल, तृतीय प्रोफेशनल एवं सप्लीमेंट्री के पेपर अब मेरठ में होंगे। शिक्षक पर हमले और केंद्र पर विभिन्न शिकायतों के बाद विश्वविद्यालय ने एसएसवी कॉलेज से केंद्र हटाते हुए सीसीएसयू कैंपस के सरछोटूराम इंजीनियरिंग कॉलेज में कर दिया है।

Related Articles

Back to top button