दूध वाली कॉफी का सेवन सेहत के ल‍िए फायदेमंद होता है, जानें क्‍या इस पर क्‍या हैं हमारे एक्‍सपर्ट की राय-

कॉफी लवर्स अक्‍सर चाय पीने वालों के ख‍िलाफ होते हैं। ऐसा इसल‍िए क्‍योंक‍ि चाय में दूध होता है और इसके कई प्रकार हैं। लेक‍िन कॉफी के भी कई प्रकार देखने को म‍िल जाते हैं। जैसे एस्‍प्रेसो, डौप‍ियो, एमेर‍िकानो, कैपेचीनो, लाटे, मोका आद‍ि। मोका, लाटे, कैपेचीनो में दूध या म‍िल्‍क फोम म‍िलाया जाता है। ज्‍यादातर लोग दूध वाली कॉफी का सेवन पसंद करते हैं। ठीक उस तरह जैसे दूध वाली चाय के शौकीन घर-घर में पाए जाते हैं। हाल ही में एक स्‍टडी प्रकाश‍ित हुई है ज‍िसमें दूध वाली कॉफी को फायदेमंद बताया गया है। आगे लेख में जानेंगे क‍ि क्‍या दूध वाली कॉफी का सेवन वाकई फायदेमंद है और इस पर क्‍या कहते हैं हमारे एक्‍सपर्ट। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने Nutritionist & Fitness Expert Payal Asthana से बात की।  

क्‍या दूध वाली कॉफी होती है सेहतमंद?-

Nutritionist & Fitness Expert Payal Asthana ने बताया क‍ि अगर आपको लैक्टोज इंटॉलरेंस हैं, तो दूध वाली कॉफी का सेवन नहीं करना चाह‍िए। अगर ऐसा नहीं है, तो दूध वाली कॉफी का सेवन कर सकते हैं। दूध में प्रोटीन, कॉर्ब्स, फैट्स मौजूद होते हैं। हड्ड‍ियों के ल‍िए भी दूध सेहतमंद है। कॉफी को तेज गरम करके नहीं पीना चाह‍िए, इससे एसोफेगस में जलन हो सकती है। जर्नल ऑफ एग्रीकल्चर एंड फूड केमिस्ट्री की र‍िसर्च के मुताबि‍क दूध वाली कॉफी का सेवन सेहत के ल‍िए फायदेमंद होता है। कॉफी में दूध डालकर सेवन करने से सूजन कम होती है। दूध में अमीनो एस‍िड होता है और कॉफी में पॉलीफेनॉल जैसे एंटीऑक्‍सीडेंट्स पाए जाते हैं। इन दोनों तत्‍वों के कॉम्‍बि‍नेशन से जोड़ों में सूजन और दर्द से राहत म‍िलती है। गठ‍िया रोग, बैक्‍टीर‍िया या ट्रॉमा के कारण शरीर में सूजन की समस्‍या होती है।   

दूध वाली कॉफी के फायदे-

ब्‍लैक कॉफी का पीएच स्‍तर ज्‍यादा होता है। इसल‍िए आपको दूध वाली कॉफी का सेवन करना चाह‍िए। लेक‍िन कॉफी के साथ पानी की पर्याप्‍त मात्रा लेना भी जरूरी है। कॉफी का ज्‍यादा सेवन करने से ड‍िहाइड्रेशन की समस्‍या हो सकती है। हाल ही में एक र‍िसर्च पब्‍ल‍िश हुई है ज‍िसमें ये बताया गया है क‍ि कॉफी और दूध को साथ लेने से सूजन कम होती है, मेटाबॉल‍िज्‍म बूस्‍ट होता है और इंसुल‍िन सेंस‍िट‍िव‍िटी बेहतर बनती है। यानी र‍िसर्च की मानें, तो दूध वाली कॉफी पीने से डायब‍िटीज कंट्रोल होती है। दूध में प्रोटीन और कैल्‍श‍ियम के अलावा 9 तरह के अमीनो एस‍िड पाए जाते हैं। ये अमीनो एस‍िड शरीर के ल‍िए जरूरी होते हैं।  

दूध वाली कॉफी के नुकसान-

अगर आप वजन कम कर रहे हैं, तो दूध वाली कॉफी का सेवन न करें। एक कप ब्‍लैक कॉफी में करीब 5 कैलोरीज वहीं दूध वाली कॉफी में 60 कैलोरीज होती हैं। हर बढ़ती चीनी की चम्‍मच के साथ 15 कैलोरीज बढ़ जाती हैं। अगर आप चीनी के ल‍िए सैशेज इस्‍तेमाल करते हैं, तो उसमें 110 कैलोरीज होती हैं। इसी कारण से हेल्‍थ एक्‍सपर्ट दूध वाली कॉफी पीने की सलाह नहीं देते। कॉफी के ल‍िए लो-कॉर्ब दूध का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए।       

तेज गरम कॉफी है नुकसानदायक 

गरम-गरम ब्‍लैक कॉफी का सेवन करने से बचना चाह‍िए। इससे इसोफेगस में थर्मल बर्न हो सकते हैं। खाने को मुंह से पेट तक ले जाने वाली नली को इसोफेगस कहते हैं। थर्मल बर्न के कारण कुछ केस में इसोफेगस कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। इसल‍िए थर्मल बर्न की समस्‍या से बचने के ल‍िए कॉफी में दूध एड करें।  इससे कॉफी थोड़ी ठंडी होगी। आपको गरम-गरम कॉफी का सेवन नहीं करना चाह‍िए।    

शाम को प‍िएं ब्‍लैक कॉफी-   

शाम को ब्‍लैक कॉफी का सेवन फायदेमंद होता है। अगर आप बार-बार कॉफी पीते हैं या काम के दौरान कॉफी का सेवन करना चाहते हैं, तो ब्‍लैक कॉफी का व‍िकल्‍प अच्‍छा है। इसका सेवन करने से शरीर को ऊर्जा म‍िलती है। साथ ही मेंटल हेल्‍थ के ल‍िए ब्‍लैक कॉफी फायदेमंद है।  

दूध वाली कॉफी का सेवन कर सकते हैं। अगर वजन घटा रहे हैं, तो इसके सेवन से बचना चाह‍िए। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें। 

Related Articles

Back to top button