जानें हार्ट मसल्स को कमजोरी से कैसे बचाएं?

हार्ट शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है, इसका काम शरीर में लगातार बिना रुके हुए खून की सप्लाई करना होता है। शरीर के सभी अंगों तक पर्याप्त मात्रा में ब्लड की आपूर्ति न होने से आपको कई गंभीर परेशानियां हो सकती हैं। आज के समय में खराब जीवनशैली और असंतुलित खानपान के कारण हार्ट से जुडी बीमारियों का खतरा बहुत तेजी से बढ़ा है। हार्ट मसल्स में कमजोरी होने पर आपको कई दिल से जुडी कई गंभीर बीमारियों का खतरा रहता है। इसकी वजह से आपको स्ट्रोक, हार्ट अटैक, कोरोनरी आर्टरी डिजीज जैसी कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। खानपान और जीवनशैली में जरूरी बदलाव कर आप हार्ट मसल्स की कमजोरी से बच सकते हैं। आइये इस लेख में विस्तार से जानते हैं हार्ट मसल्स को कमजोर होने से बचाने के लिए क्या करना चाहिए?

हार्ट की मांसपेशियों को कमजोर होने से बचाने के टिप्स-

हार्ट की मांसपेशियों में कमजोरी की समस्या को कार्डियोमायोपैथी के नाम से भी जाना जाता है। इसकी वजह से आपको हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट का खतरा ज्यादा रहता है। हार्ट की मांसपेशियों में कमजोरी की समस्या के संकेत दिखने पर जरूरी कदम उठाने से आप इसे गंभीर अवस्था में पहुंचने से बचा सकते हैं। हार्ट की मांसपेशियों में कमजोरी होने पर आपको सांस लेने में दिक्कत, सांस फूलने की समस्या और चलने-फिरने में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा आपके सीने में गंभीर दर्द लंबे समय तक बना रह सकता है। हार्ट मसल्स में कमजोरी होने पर आपके दिल की धड़कन बहुत ज्यादा तेज हो सकती है। ऐसे लक्षण दिखने पर सबसे पहले आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

हार्ट मसल्स को कमजोर होने से बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स-

1. शराब और स्मोकिंग से बनाएं दूरी

हार्ट के लिए स्मोकिंग और शराब का सेवन बहुत नुकसानदायक होता है। दिल की मांसपेशियों को कमजोर होने से बचाने के लिए आपको स्मोकिंग (एक्टिव और पैसिव) और शराब के सेवन से दूरी बना लेनी चाहिए। स्मोकिंग की वजह से आपके दिल पर गंभीर प्रभाव पड़ते हैं और इसकी वजह से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

2. हाई कोलेस्ट्रॉल को करें कंट्रोल

हार्ट मसल्स को कमजोरी से बचने के लिए आपको शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कंट्रोल करनी चाहिए। शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से आपके हार्ट पर गंभीर प्रभाव पड़ते हैं और इससे आपको हार्ट से जुड़ी कई गंभीर परेशानियों का खतरा रहता है।

3. रोजाना एक्सरसाइज करें

नियमित रूप से व्यायाम या योग का अभ्यास करने से आपके हार्ट की मांसपेशियों को बहुत फायदा मिलता है। हार्ट को हेल्दी रखने और बीमारियों से बचाने के लिए रोजाना रनिंग, कार्डियो या योगासनों का अभ्यास करना बहुत फायदेमंद होता है।

4. हेल्दी डाइट का करें सेवन

हार्ट को हेल्दी रखने और कमजोरी से बचाने के लिए हेल्दी डाइट का सेवन बहुत जरूरी है। हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आपको डाइट में ड्राई फ्रूट्स, नट्स, ताजे फल और हरी सब्जियों को शामिल करना चाहिए। हार्ट के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर फूड्स का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

5. ब्लड प्रेशर को रखें कंट्रोल में

हार्ट मसल्स को कमजोरी से बचाने के लिए ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखना बहुत जरूरी है। ब्लड प्रेशर अनियंत्रित होने से आपको कई गंभीर परेशानियों का खतरा रहता है। हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

Related Articles

Back to top button