बच्चे अगर आलू के कुछ ज्यादा ही शौकीन हैं तो उन्हें टेस्टी दमआलू की ये सब्जी बनाकर खिलाएं

बच्चों को आलू की सब्जी हमेशा अच्छी लगती है। आप आलू को अलग-अलग तरीके से बनाकर खिला भी सकते हैं। वहीं आलू बच्चों की सेहत के लिए फायदेमंद है। अगर आपके घर में लंच में आलू की सब्जी की डिमांड हो रही है तो इस तरह से स्पाइसी ग्रेवी वाली दम आलू तैयार करें। जिसका स्वाद बच्चे ही नहीं बड़ों को भी खूब पसंद आएगा। रोटी हो या पराठा दोनों के साथ खाने में टेस्टी लगता है। तो चलिए जानें कैसे बनाएं टेस्टी दमआलू की सब्जी। वो भी कुछ ही मिनटों में।

दमआलू बनाने की सामग्री
8-9 छोटे आकार के आलू
कसूरी मेथी
2 टमाटर
10-15 लहसुन की कलियां
2 सूखी साबुत लाल मिर्च
हरी धनिया डंठल के साथ
अदरक 2 इंच का टुकड़ा
2 हरी मिर्च
तेल
खड़ी धनिया दो चम्मच
तेजपत्ता
बड़ी इलायची
काली मिर्च 7-8
लौंग 3-4
दालचीनी का छोटा टुकड़ा
2 हरी इलायची
प्याज
कश्मीरी लाल मिर्च
हल्दी पाउडर
जीरा पाउडर
धनिया पाउडर

दमआलू बनाने की रेसिपी
सबसे पहले आलू को उबाल लें। उबले आलू को छीलकर ठंडा कर लें। फिर इन आलूओं को कांटे की मदद से छेद कर दें। छोटे-छोटे छेद करने से आलू मसाले और नमक आसानी से सोखेगा और उसमे स्वाद आएगा। अब इन छेद किए हुए आलूओं को गर्म तेल में फटाफट सुनहरा तलकर निकाल लें। अब किसी पैन में हरी धनियी की डंठल लें। इसमे लहसुन, अदरक, टमाटर, हरी मिर्ची, साबुत लाल मिर्च, धनिया के बीज और थोड़ा सा तेल डालकर गैस पर भूनें। इसे तब तक भुने जब तक कि टमाटर गल ना जाए। गैस बंद कर दें। इस पेस्ट को थोड़ा ठंडा हो जाने के बाद ग्राइंडर में पीस लें। 

अब किसी पैन में तेल डालकर गर्म करें और खड़े मसाले डालें। सारे खड़े मसालों के बाद बारीक कटी प्याज डाल दें। अच्छी तरह से भूनने के बाद अब इसमे हल्दी पाउडर, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, धनिया और जीरा पाउडर डालकर मिक्स करें। अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद इसमे मसालों का पेस्ट डाल दें। धीमी आंच पर अच्छी तरह से भून लें। नमक भी डाल दें। जब मसाले सारे भुन जाएं तो फ्राई आलूओं को इसमे डालें। पानी डालें और गाढ़ा होने तक पकाएं। सबसे आखिर में नमक, हरी धनिया डालकर गर्मागर्म सर्व करें। 

Related Articles

Back to top button