Uncategorized

  क्या आपका पासवर्ड कमजोर है ? जानिए कैसे सुरक्षित करे पासवर्ड…

अब आपसे एक ज़रूरी सवाल… क्या आपका पासवर्ड कमज़ोर है ? हमारे देश में 50 करोड़ से ज़्यादा Internet users हैं, और ये सभी लोग अलग-अलग Websites पर Passwords का इस्तेमाल करते हैं.. लेकिन ज़्यादातर इंटरनेट Users का Password कमज़ोर होता है.. जिसके Hack किए जाने का खतरा लगातार बना रहता है.. Splash Data नामक एक Website ने वर्ष 2018 के सबसे घटिया Passwords की लिस्ट जारी की है. ये वर्ष 2018 के 25 सबसे घटिया और कमज़ोर पासवर्ड हैं.. और आपको इन्हें ध्यान से देख लेना चाहिए . 2017 की तरह ही 2018 में भी 123456 सबसे घटिया Passwords की लिस्ट में नंबर एक पर है.

दूसरे नंबर पर है पासवर्ड की Spelling यानी P a s s w o r d तीसरे नंबर पर है 1 से लेकर 9 तक की गिनती यानी- 123456789 बहुत से लोगों ने sunshine को अपना पासवर्ड बनाया है . आप अपने फोन या फिर कंप्यूटर के बटन पर गौर करेंगे तो देखेंगे Q, W, E, R, T, Y शब्द एक लाइन में आते हैं.. QWERTY नामक ये शब्द… सबसे कमज़ोर Passwords की इस लिस्ट में शामिल है.  बहुत सारे लोग iloveyou को भी अपना पासवर्ड बना लेते हैं. लेकिन हर रोज़ करोड़ों लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला ये वाक्य… कमज़ोर Passwords की लिस्ट में 10वें नंबर पर है .

इसी तरह बहुत सारे लोगों ने I love you, welcome, monkey, princess, admin, football जैसे शब्दों को अपना पासवर्ड बनाया हुआ है . और इस साल सबसे खराब पासवर्ड की इस लिस्ट में एक नए शब्द की एंट्री हुई है और वो है – donald ये पूरी लिस्ट लगातार आपकी स्क्रीन पर है.. हमारी आपसे अपील है कि भूलकर भी ऐसे कमज़ोर Passwords का इस्तेमाल ना करें…क्योंकि एक कमज़ोर Password..आपकी हर निजी जानकारी को इंटरनेट पर लीक कर सकता है….ऐसे में आपको कंप्यूटर या फोन पर पासवर्ड बहुत सोच समझकर रखना चाहिए..पासवर्ड चुनने के कुछ आसान तरीके हैं..

और आपको इन पर गौर करना चाहिए अलग-अलग Websites पर एक ही Username और Password का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.ऐसा पासवर्ड बनाएं जिसका अनुमान लगाना किसी के लिए भी मुश्किल हो, लेकिन आप उसका इस्तेमाल आसानी से कर पाएं. संभव हो तो अपने पासवर्ड में hash (#) dollar ($) percentage (%) या फिर Star या Asterisk (*) के Sign का इस्तेमाल करें. पासवर्ड कम से कम 8 characters का होना चाहिए.. एक पासवर्ड में Numbers..Special Characters और Alphabets मिक्स होने चाहिएआप अगर अपने पासवर्ड को कहीं लिखकर रखते हैं तो सावधान हो जाइये..

क्योंकि ऐसा करना भी आपके Data और निजी जानकारियों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है..आपके फोन या कंप्यूटर का पासवर्ड आपके घर की चाबी की तरह है. जिस तरह आप किसी चोर को अपने घर की चाबी नहीं दे सकते..उसी तरह इंटरनेट पर एक्टिव हैकर्स को.. अपना Passwords भी नहीं देना चाहेंगे.. इसलिए ज़रूरी है कि आप अपना Password बनाते समय सोच समझकर फैसला लें.. क्योंकि आपका पासवर्ड जितना ज्यादा Strong होगा..आप इंटरनेट पर उतने ही ज़्यादा सुरक्षित रहेंगे .

Related Articles

Back to top button