प्रयागराज में चल रहे कुंभ में शनिवार को 10,000 सफाईकर्मियों ने एकसाथ सफाई करके विश्व रिकॉर्ड बनाया

प्रयागराज में चल रहे कुंभ में शनिवार को 10,000 सफाईकर्मियों ने एकसाथ सफाई करके विश्व रिकॉर्ड बनाया है. पहली बार ऐसा हुआ है जब पांच अलग-अलग जगहों पर इतनी संख्या में कर्मचारियों ने एक साथ मिलकर झाड़ू लगाई है. प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह के नेतृत्व में सफाई कर्मियों ने कुंभ क्षेत्र के लाल सड़क परेड मैदान, संगम लोअर मार्ग झूंसी, कैलाशपुरी मार्ग दारागंज और संकट मोचन मार्ग नैनी में सफाई अभियान चलाया गया. पहली बार इतनी बड़ी संख्या में सफाई कर्मियों ने एकसाथ झाड़ू लगानी शुरू की. 

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के ऋषिराज ने बताया कि उनके मानकों के अनुसार 7021 सफाईकर्मी अगर एक जगह सफाई कर दें तो वह रिकॉर्ड होगा. एक साथ कई जगह सफाई का यह पहला मामला है. उन्होंने कहा, “इससे पहले यह रिकॉर्ड बांग्लादेश के नाम था. ढाका में एक स्थान पर 7000 लोगों ने सफाई की थी. लेकिन कुंभ में पांच जगहों पर 10 हजार सफाई कर्मचारियों ने एकसाथ पांच स्थानों पर सफाई करके एक कीर्तमान स्थापित किया है.”

गौरतलब है कि शुक्रवार को पेंट माई वाल के तहत 7000 से अधिक विद्यार्थियों ने अपने एक हाथ की छाप लगाई थी, जिसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में स्थान मिल चुका है. इसके पहले गुरुवार को एकसाथ 503 शटल बस चलने का रिकॉर्ड बनने के बाद स्वच्छता को इस रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है. 

Related Articles

Back to top button