विदेश

ये पांच म्यूचुअल फंड स्कीम रिटर्न देने में निफ्टी से आगे रहीं

विदेशी निवेशकों के पैसा लगाने और एनडीए की अगुवाई वाली सरकार के दोबारा सत्ता में लौटने की उम्मीद से शेयर बाजार में तेजी आई है। 10 दिसंबर, 2018 से 9 अप्रैल के बीच निफ्टी 10,488 से 11.7 पर्सेंट बढ़कर 11,672 पर पहुंचा है। बैंकों और फाइनैंशल सर्विसेज से जुड़ी कंपनियों में निवेश करने वाले फंड्स इस अवधि में अच्छा प्रदर्शन करने में सफल रहे हैं। ईटी उन पांच इक्विटी फंड स्कीमों की जानकारी दे रहा है जो इस अवधि में दूसरों से आगे रही हैं। 

HSBC मल्टीकैप फंड
AUM: 516 करोड़ रुपये
फंड मैनेजर: नीलोत्पल सहाय
टॉप 3 होल्डिंग: HDFC बैंक, ICICI बैंक, इंफोसिस
रिटर्न: 13.14% यह पोर्टफोलियो में 45-50 शेयर्स रखने वाला एक मल्टीकैप फंड है। इस स्कीम में लार्ज, मिड और स्मॉल कैप शेयर्स शामिल हैं। स्कीम बैंकिंग और फाइनैंशल सर्विसेज पर ओवरवेट है। यस बैंक, HDFC बैंक, ICICI बैंक और भारत फाइनैंशल ने फंड को निवेशकों के लिए अच्छा रिटर्न हासिल करने में मदद की है।
IIFL फोकस्ड इक्विटी फंड

AUM: ₹164 करोड़ रुपये
फंड मैनेजर: प्रशांत सेठ
टॉप 3 होल्डिंग: HDFC, मर्क, इन्फोसिस
रिटर्न: 16.33%

फंड मैनेजर 28-30 शेयर्स का एक पोर्टफोलियो मैनेज करते हैं। यह फंड निवेश के लिए सेक्टर्स को लेकर कोई बंदिश नहीं रखता। अर्निंग्स ग्रोथ, कैश जेनरेट करने वाले बिजनस मॉडल, अधिक ROCE, ROE और आकर्षक वैल्यूएशन रखने वाली कंपनियों को पोर्टफोलियो में शामिल किया जाता है। HDFC बैंक, SBI, टेक महिंद्रा जैसे शेयर्स में निवेश से इसे अच्छा रिटर्न मिला है।

फ्रेंकलिन इंडिया फोकस्ड इक्विटी
AUM: 7,445 करोड़ रुपये
फंड मैनेजर: आनंद राधाकृष्णन और रोशी जैन
टॉप 3 होल्डिंग: HDFC बैंक, ICICI बैंक, SBI
रिटर्न: 13.84%

इस फंड के पोर्टफोलियो में अधिकतम 30 शेयर्स रहते हैं। टॉप 10 शेयर्स की पोर्टफोलियो में 61 पर्सेंट तक हिस्सेदारी है। इसके टॉप चार शेयर्स बैंकिंग सेक्टर से हैं। फंड को ऐक्सिस, SBI और उज्जीवन ने अच्छा प्रदर्शन करने में मदद की है।

SBI फोकस्ड इक्विटी फंड
AUM: 3,580 करोड़ रुपये
फंड मैनेजर: आर श्रीनिवासन
टॉप 3 होल्डिंग: HDFC बैंक, P&G हाइजीन, SBI
रिटर्न: 13.11%

इस फंड को 2009 में इसकी शुरुआत से समान फंड मैनेजर चला रहे हैं। इसके पोर्टफोलियो में डिवीज लैब और इंटरग्लोब एविएशन जैसे 25-30 शेयर्स हैं। इसके टॉप 10 होल्डिंग की पोर्टफोलियो में 50-55 पर्सेंट हिस्सेदारी है। फंड मैनेजर अधिक संभावना वाले शेयर्स में ज्यादा निवेश करने से नहीं हिचकते। फंड ने लगभग 55 पर्सेंट लार्ज कैप और बाकी का मिड और स्मॉल कैप शेयर्स में लगाया है।HDFC इक्विटी फंड
AUM: 22,503 करोड़ रुपये
फंड मैनेजर: प्रशांत जैन
टॉप 3 होल्डिंग: SBI, ICICI बैंक और इन्फोसिस
रिटर्न: 12.95%

लार्ज कैप पर फोकस करने वाली यह स्कीम ऐसी कंपनियों में निवेश करती है जो अपने संबंधित सेक्टर में सबसे बड़ी हैं। इसकी टॉप 10 पोजिशंस में SBI, ICICI बैंक, रिलायंस, HDFC बैंक शामिल हैं। फंड मैनेजर कॉर्पोरेट बैंकों, यूटिलिटीज पर बुलिश हैं और कन्ज्यूमर कंपनियों से दूर रहते हैं। फंड के अच्छे रिटर्न में कॉर्पोरेट बैंकों की बड़ी भूमिका रही है।

Related Articles

Back to top button