21 जहरीले सांप – दुनिया की सबसे चर्चित शादी, दहेज़ में मिलते हैं

आपने हमेशा देखा होगा कि शादियों में दहेज के रूप में रुपये-पैसे, गाड़ियां या घर का सामान अदि देने की बात तो आपने बहुत सुनी और देखी ही होगी, लेकिन क्या आपने कभी यह सुना है कि दहेज में जहरीले सांप भी दिए जाते हैं और खास बात तो यह है कि इनके बिना कहीं पर शादी भी नहीं होती है. आपको भले ही यह जानकर हैरानी  हो, लेकिन ये बात सौ फीसदी सच है. 

आपको जानकारी के लिए बता दें कि मध्य प्रदेश के गौरिया समुदाय में यह प्रथा है. यहां पर लोग अपने दामाद को दहेज में 21 जहरीले सांप देते हैं और इस समुदाय में यह परंपरा सदियों से जरी है. साथ ही मान्यता है कि अगर इस समुदाय से जुड़ा कोई शख्स अपनी बेटी को शादी में सांप नहीं देता तो उसकी बेटी की शादी जल्द ही टूट भी जाती है. 

खा जाता है कि बेटी की शादी तय होते ही पिता अपने दामाद को तोहफे में देने के लिए लिए सांप पकड़ना शुरू कर देता है और इनमें गेंहुअन जैसे जहरीले सांप भी पाए जाते हैं. साथ ही ताज्जुब की बात तो यह है कि यहां के बच्चों को भी उन जहरीले सांपों से डर नहीं लगता है, बल्कि वो उनके साथ आराम से खेलते हुए देखें जा सकते हैं. वहीं आपको बता दें कि समुदाय के लोगों का मुख्य पेशा सांप पकड़ना है और वो उन्हें लोगों को दिखाकर पैसा कमाते हैं और कहा जाता है कि इसी करण पिता अपने दामाद को दहेज में सांप देता है, ताकि वो इन सांपों के जरिए कमाई कर सके. 

Related Articles

Back to top button