ईरान और अमेरिका में छिड़ सकती है जंग, लगातार गहरा होता जा रहा तनाव

ईरान और अमेरिका के बीच तनाव लगातार गहरा रहा है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जब ईरान में तबाही मचाने की बात कही तो, इसके जवाब में ईरान के अधिकारी ने ट्रंप के लिए बेहद तीखे शब्द का प्रयोग किया.

ईरान के एक आला अधिकारी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को एक ‘सिरफिरा राष्ट्रपति’ बताते हुए कहा है कि तेहरान के विरुद्ध उनकी धमकियां काम नहीं करेंगी और अगर ट्रंप ईरान से वार्ता करना चाहते हैं तो उन्हें न केवल उसके प्रति आदर दर्शाना होगा, बल्कि साथ ही एक स्थिर संदेश पर कायम रहना होगा. ईरानी संसद के विदेशी मामलों के डायरेक्टर हुसैन आमिर-अब्दुलाहियान ने सोमवार को सीएनएन से एक इंटरव्यू में कहा कि, ट्रंप ‘सिरफिरे’ हैं और उनका प्रशासन ‘भ्रमित’ है.

ट्रंप ने रविवार को एक के बाद एक ट्वीट करके ईरान को ताकीद की थी कि वह ‘कभी भी अमेरिका को धमकी न दे’ और साथ ही चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर तेहरान जंग चाहता है तो यह ईस्लामी देश का ‘आधिकारिक अंत’ होगा. हुसैन की ये प्रतिक्रिया ट्रंप की इन्ही ट्वीट्स के बाद आई हैं.

हुसैन ने सीएनएन से कहा कि, ‘अपने दिमाग में, ट्रंप सोचते हैं कि उन्होंने बैन के माध्यम से ईरान के सिर पर बंदूक तान दी है और वह हमारी अर्थव्यवस्था को तबाह करने की कोशिश कर रहे हैं.’ उन्होंने कहा, ‘किन्तु, यह सब केवल उनकी कल्पना है.

अब वे चाहते हैं कि हम उनसे चर्चा करें? वे एक सिरफिरे राष्ट्रपति हैं.’ उन्होंने वेस्ट विंग में मौजूद युद्ध की आग को भड़काने वालों की तरफ संकेत करते हुए और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन का नाम लेते हुए कहा है कि, ‘व्हाइट हाउस के अंदर ही विचारों में बहुत मतभेद हैं.’

Related Articles

Back to top button