स्वास्थ्य

बेहद जरुरी है स्वस्थ रहने के लिए नियमित जांच करवाना

स्वस्थ रहने के लिए जरुरी है कि नियमित चेकउप करवाते रहना. इसके लिए व्यक्ति को अपने खानपान पर ध्यान देने की जरूरत होती हैं और जीवनशैली में भी व्यायाम को शामिल करना पड़ता हैं. इस जाँच से ये पता चलता है कि कहीं आप किसी बीमारी की चपेट में तो नहीं है. इसलिए आज हम आपको उन जांच के बारे में बताने जा रहे हैं जो व्यक्ति को नियमित कराते रहना चाहिए.

ब्लड प्रेशर की जांच
हाई ब्लड प्रेशर ‘साइलेंट किलर’ के समान है. मधुमेह रोगियों में हाई ब्लड प्रेशर काफी घातक साबित हो सकता है. मधुमेह में हाई ब्लड प्रेशर होने से हृदय रोग, हृदयघात, किडनी व आंखों की समस्या भी हो सकती है. इन सबसे बचने के लिए जरूरी है कि आप ब्लड प्रेशर की नियमित जांच करवाएं.

आंखों की जांच
जब रक्त में ग्लूकोज का स्तर लंबे समय तक बढ़ा हुआ रहता है तो इसका सीधी असर रेटिना पर पड़ता है. इसे रेटिनोपेथी कहते हैं. आंखों को होने वाले नुकसान आसानी से नहीं पता चलता है इसके लिए रोगी को नियमित जांच करना जरूरी है. अगर रेटिनोपेथी का ज्लद इलाज नहीं किया गया तो रोगी अंधा भी हो सकता है. कई बार मधुमेह रोगी को धुंधला दिखाई देता है. ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपंर्क करें.

पैरों की जांच
मधुमेह में रोगियों को पैरों की समस्या हो सकती है. मधुमेह में पैरों की कोई भी समस्या होने पर इसे गंभीरता से लेना चाहिए क्योंकि इसमें पैरों की संवेदनशीलता धीरे धीरे कम होने लगती है. इसलिए पैरों में लगने वाली छोटी से छोटी चोट, संक्रमण रोगियों के लिए खतरनाक हो सकती है.

Related Articles

Back to top button