2020 लखनऊ शहर के लिए लेकर आएगा कुछ खास सौगात…

2020 लखनऊ शहर के कुछ खास सौगात लेकर आएगा। अवैध डेरियां तो पूरी तरह से नजर नहीं आएंगी तो सफाई को बेहतर करने के दावे किए जा रहे हैं। घर-घर से कूड़ा उठाने की व्यवस्था और मजबूत होगी तो कूड़े के ट्रांसफर स्टेशन दुर्गंध युक्त होंगे। नगर निगम ने वर्ष 2020 के लिए नई कार्ययोजना बनाई है। स्मार्ट सड़कों का निर्माण करने के साथ ही सड़कों का जाल बिछाने की योजना है।

पड़ोसी की गाय से नहीं होगी परेशानी : अब गाय पालकर पड़ोसी के लिए सिरदर्द नहीं बन पाएंगे। गाय पालने वालों को नगर निगम के सख्त नियमों से गुजरना होगा। अब तक बीस रुपये शुल्क देने पर लाइसेंस बन जाता था, लेकिन अब लाइसेंस शुल्क की राशि दो हजार से पांच हजार करने की तैयारी है। लाइसेंस जारी होने के समय ही एक माइक्रोचिप रीडर भी गाय में लगाया जाएगा। अगर गाय पहली बार पकड़ी गई तो जुर्माना देकर पशुपालक छुड़वा लेंगे, दोबारा पकड़े जाने पर चिप से यह पता चल जाएगा कि फलां गाय किस दिन और कहां से पकड़ी गई है। दोबारा गाय के पकड़े जाने की जानकारी मिलते ही नगर निगम गाय को जब्त कर लेगा और उसका लाइसेंस भी निरस्त कर देगा।

यह होंगे नियम 

लाइसेंस लेने से पहले पड़ोसी से अनापत्ति लेनी होगी कि उसे कोई एतराज तो नहीं है। गाय पालन के लिए कम से कम 150 वर्ग मीटर की अलग से जगह होनी चाहिए। दो गाय का ही लाइसेंस मिलेगा। इसमे चाहे बछड़ा हो या फिर बड़ी गाय

हाउस टैक्स का बिल घर बैठे मिलेगा : हाउस आइडी पता करने का झंझट नहीं, अब बस ओटीपी आएगा। लिंक को क्लिक करते ही हाउस टैक्स बिल से जुड़ी जानकारी आपके मोबाइल नंबर पर होगी। अब जमा हुए बिल के लिए नगर निगम कर्मी का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। कलर बिल भी आपके मोबाइल नंबर पर आ जाएगा। मोबाइल पर आए लिंक को क्लिक करते ही आपके भवन का पूरा ब्योरा आ जाएगा। इसमें भुगतान करने का जिक्र होगा कि आप किस बैंक से भुगतान करना चाहते हैं।

यह भी होगा 

जीएसआइ सेटेलाइट सर्वे से भवनों का कर निर्धारण होगा। अभी दो वार्ड में यह काम हो रहा है और अब 108 वार्ड भी इससे जुड़ जाएंगे।

ई-सुविधा के 71 काउंटरों पर अब जमा हो सकेगा भवन कर

980 पार्कों को संवारा जाएगा, जिसमें पचास प्रतिशत नगर निगम और पचास प्रतिशत को एलडीए और आवास विकास परिषद संवारेगा

इंट्रीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम से चौराहों को स्मार्ट बनाएगा।

पटरी दुकानदारों को वेंडिंग जोन में बसाने से अतिक्रमण से राहत मिलेगी। 3250 पटरी दुकानदारों को वेंडिंग जोन में शिफ्ट किया जाएगा।

बैकुंठधाम में सौ वाहनों की पार्किंग बनेगी। इससे सड़क पर वाहनों से लगने वाले जाम से राहत मिलेगी।

नगर निगम में संपत्तियों का नामांतरण प्रक्रिया ऑन लाइन हो जाएगी।

तंबाकू उत्पाद अब हर कोई नहीं बेच सकेगा। नगर निगम की तरफ से जारी लाइसेंस पर ही तंबाकू उत्पाद बिकेगा।

-एक सफाई कर्मी को करनी होगी 45 हजार वर्गफीट में सफाई

संकल्प 

नगर आयुक्त डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि शहर को साफ सुधरा रखा जाएगा। वार्ड के हिसाब से सफाई की जिम्मेदारी तय की जाएगी। कूड़ाघरों को इस तरह से विकसित किया जाएगा, जिससे सड़क पर कूड़ा नजर न आए। घर घर से कूड़ा एकत्र करने का सख्ती से पालन होगा।

Related Articles

Back to top button