जल्द शुरू होगा दिल्ली मेट्रो के फेज-4 के तुगलकाबाद-एरोसिटी मेट्रो कॉरिडोर का निर्माण कार्य…

Delhi Metro : दिल्ली मेट्रो के फेज-4 के तुगलकाबाद-एरोसिटी मेट्रो कॉरिडोर का निर्माण कार्य जल्द शुरू होगा। इस कॉरिडोर में संगम विहार से साकेत-जी तक चार एलिवेटेड मेट्रो स्टेशनों का निर्माण करने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) ने निर्माण कार्य का अनुबंध किया है। इस अनुबंध के तहत संगम विहार, खानपुर-देवली, अंबेडकर नगर और साकेत-जी मेट्रो स्टेशन का निर्माण होगा। ये सभी स्टेशन एलिवेटेड होंगे।

डबल डेकर वायाडक्ट होगी कॉरिडोर की विशेषता

डीएमआरसी के प्रवक्ता के मुताबिक इस कॉरिडोर की विशेषता यह है कि इसमें एक डबल डेकर वायाडक्ट होगा, जिसमें संगम विहार से अंबेडकर नगर तक एलिवेटेड छह लेन का फ्लाईओवर बनाया जाएगा। वहीं साकेत-जी में एक अंडरपास भी बनेगा। इस हिस्से के निर्माण के बाद महरौली बदरपुर रोड, संगम विहार से साकेत तक सिग्नल फ्री हो जाएगा। यह कार्य लगभग तीन वर्षों में पूरा होगा। तुगलकाबाद-एरोसिटी मेट्रो कॉरिडोर में 15 मेट्रो स्टेशन होंगे।

कुल 45 मेट्रो स्टेशनों का होगा निर्माण

इस कॉरिडोर की कुल लंबाई 20.20 किलोमीटर है। यह कश्मीरी गेट-राजा नाहर सिंह तक की वायलेट लाइन को एयरपोर्ट एक्सप्रेस लिंक से जोड़ेगा। फेज-4 के तीन कॉरिडोर को अब तक मंजूरी दे दी गई है। जिसके तहत 45 मेट्रो स्टेशनों का निर्माण किया जाएगा। इन तीन कॉरिडोर में मेट्रो लाइन की लंबाई 61.679 किलोमीटर होगी।

मेट्रो फेज-4 के लिए अब तक इन कार्यों के बने हैं अनुबंध

जनकपुरी वेस्ट-आरके आश्रम मेट्रो कॉरिडोर, केशोपुर, पश्चिम विहार, पीरागढ़ी, मंगोलपुरी, पश्चिम एंक्लेव, पुष्पांजलि, दीपाली चौक, मधुबन चौक, प्रशांत विहार और उत्तर पीतमपुरा पर 10 मेट्रो स्टेशनों का निर्माण होगा।

मौजपुर से मजलिस पार्क कॉरिडोर

यमुना नदी पर पुल और यमुना विहार से भजनपुरा तक पीडब्लूडी फ्लाईओवर के साथ एलिवेटेड वायाडक्ट का निर्माण और यमुना विहार, भजनपुरा, खजूरी खास, सोनिया विहार, सोराघाट, जगतपुर गांव, झरौदा और बरारी स्टेशन का निर्माण।

Related Articles

Back to top button