यागराज और प्रतापगढ़ में पंचायत प्रतिनिधियों की रिक्‍त सीटों पर हो रहा मतदान

प्रयागराज और पड़ोसी जनपद प्रतापगढ़ में पंचायती प्रतिनिधियों की रिक्त हुई सीटों पर उप चुनाव सोमवार को हो रहा है। प्रयागराज में सात रिक्‍त पदों पर मतदान शुरू है। वहीं प्रतापगढ़ में प्रधान के नौ, बीडीसी के 10 और ग्राम पंचायत सदस्यों के 57 रिक्त पदों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। इसके लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। शांतिपूर्ण मतदान के लिए चुनाव अधिकारियों को जिम्मेदारी भी सौंपी गई है। सुबह आठ बजे से मतदान शुरू हो गया है। शाम पांच बजे तक लोग अपने मतों का प्रयोग कर सकेंगे।

प्रधान के सात पदों पर मतदान, 11 बजे तक 20 फीसद हुआ मतदान

प्रयागराज जिले के सात गांवों में प्रधान के पद पर उप चुनाव के लिए सोमवार सुबह आठ बजे मतदान शुरू हुआ। सुबह नौ बजे के बाद मतदान को मतदाताओं का हुजूम उमडऩे लगा। सुबह 11 बजे तक 20 फीसद मतदान हो चुका था। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी दिनेश कुमार तिवारी ने बताया कि होलागढ़ ब्लॉक के बजहा, बहादुरपुर के धरहरा चकिया, कोरांव के गाढ़ा, जसरा के परवेजाबाद, मेजा के भसुंदर खुर्द, मांडा के महुवाकला व उरुवा के अमिलिया कला में प्रधान के पद पर उपचुनाव के लिए मतदान हो रहा है। मतगणना पांच फरवरी को होगा।

23 व 24 जनवरी को हुए थे नामांकन, पांच फरवरी को मतगणना

उप चुनाव के लिए नामांकन 23 और 24 जनवरी को किए गए थे। मतदान सोमवार की सुबह आठ से शुरू हो गया है, जो शाम पांच बजे तक चलेगा। पांच फरवरी को मतगणना होगी। डीएम मार्कंडेय शाही ने बताया कि सारी चुनाव प्रक्रिया और मतगणना संबंधित ग्राम के ब्लाक मुख्यालय पर कराई जा रही है।

प्रतापगढ़ में यहां हो रहा है प्रधान पद का उप चुनाव

आसपुर देवसरा ब्लाक के उमापुर और रामपुर बवरिहा, बेलखरनाथ के परमी पट्टी, बाबागंज के सलेमपुर ददौरा, रामपुर संग्रामगढ़ के नारायनपुरण, लालगंज ब्लाक के खजुरी, संड़वा चंद्रिका के गोबरी, सांगीपुर ब्लाक के उमरार, मानधाता के दिवैनी में प्रधान की खाली सीट पर उप चुनाव हो रहा है।

सभी बूथ अति संवेदनशील, फोर्स तैनात

जिले के आठ ब्लाक क्षेत्र में हो रहे उप चुनाव के लिए सभी 28 बूथ अति संवेदनशील हैं। इसके चलते जिला प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। शांतिपूर्ण उप चुनाव के लिए अफसरों व पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। जोनल मजिस्ट्रेट, जोनल पुलिस कर्मी की निगरानी में मतगणना हो रही है। इसमें 8813 मतदाता अपना मुखिया चुनेंगे। सुरक्षा के दृष्टिकोण से बूथों पर 16 उपनिरीक्षक, 28 हेड कांस्टेबल, 112 आरक्षी, 56 महिला आरक्षी व 28 होमगार्ड की ड्यूटी लगाई गई है। मतदान में आठ जोनल मजिस्ट्रेट, आठ सेक्टर मजिस्ट्रेट व आठ क्यूआरटी तैनात किए गए हैं।

जिला स्तरीय अफसरों को निर्वाचन अधिकारी की कमान

सकुशल मतदान कराने की जिम्मेदारी दर्जन भर से अधिक जिला स्तरीय अफसरों को दी गई है। इसमें जिला सेवायोजन अधिकारी विजय बहादुर सेंगर, जिला ग्रामोद्योग अधिकारी विनोद कुमार श्रीवास्तव, सहायक अभियंता निर्माण दिनेश कुमार, जिला युवा कल्याण एवं प्रांतीय विकास दल अधिकारी अरुण कुमार ङ्क्षसह सहित 14 जिला स्तरीय अफसरों को निर्वाचन अधिकारी बनाया गया है। इसके अलावा 14 अफसरों को सहायक निर्वाचन अधिकारी बनाया गया है।

Related Articles

Back to top button