डीआरडीओ के कैंप का निरीक्षण करने पहुंचे जनरल बिपिन रावत…

 सबसे बड़ी हथियारों की मंडी ‘डिफेंस एक्सपो 2020’ उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज (बुधवार) से आयोजित हो रही है। डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (डीआरडीओ) के कैंप का निरीक्षण करने बुधवार को देश के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत पहुंचे। इस दौरान उन्‍होंने सभी तैयारियों से लेकर सुरक्षा व्‍यवस्‍था का जायजा लिया। बता दें, वह बीती मंगलवार देर शाम लखनऊ पहुंचे हैं। उनके साथ तीनों सेनाओं के प्रमुख भी आ गए हैं। जनरल रावत ने तीनों सेना प्रमुखों और मध्य कमान सेनाध्यक्ष के साथ बैठक की।

सैन्य अधिकारियों के साथ मुलाकात 

बीते दिन यानी मंगलवार को डिफेंस एक्सपो के लिए कई देशों से आए सैन्य अधिकारियों के साथ जनरल रावत ने मध्य कमान मुख्यालय में मुलाकात की। इस दौरान तंजानिया सेना की चीफ ऑफ स्टाफ ले. जनरल याकूब हसन मोहम्मद और मुजांबिक आर्मी के कमांडर मेजर जनरल ईआइ मुआंगा से सीडीएस ने सामरिक रिश्तों को लेकर गहन मंथन किया। विदेशी प्रतिनिधि मंडल ने सीडीएस के साथ भारत में उत्पादन के लिए भावी तकनीक, आधुनिक उपकरण को लेकर चर्चा की। साथ ही भारत की डिफेंस इंडस्ट्री से आर्थिक समृद्धि, उत्तर भारत में आने वाले डिफेंस कॉरिडोर को लेकर भी विस्तार से मंथन किया गया।

‘डिफेंस एक्सपो 2020’ में 856 भारतीय और 172 विदेशी कंपनियां 

रक्षा उपकरणों के कारोबारियों के इस समागम में 70 से ज्यादा देशों की 1028 कंपनियां अपने उत्पादों और तकनीकों का प्रदर्शन करेंगी। इनमें 856 भारतीय और 172 विदेशी कंपनियां हैं। डिफेंस एक्सपो के दौरान रक्षा सौदों से जुड़े तकरीबन 200 से ज्यादा सहमति पत्र (एमओयू) हस्ताक्षरित होंगे। इस चार दिवसीय आयोजन में 39 देशों के रक्षा मंत्री भी शिरकत करेंगे।

Related Articles

Back to top button