पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने से दिल्ली-एनसीआर में बारिश पूरी तरह हुई खत्म…

 पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होने से दिल्ली-एनसीआर में बारिश पूरी तरह खत्म हो गई है। यह अलग बात है कि शनिवार सुबह से दोपहर तक  दिल्ली के अलाव, इससे सटे गुरुग्राम, नोएडा और गाजियाबाद में भी आसमान में गहरे बादल जरूर छाए रहे, लेकिन बारिश नहीं हुई।

प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र, दिल्ली के मुखिया कुलदीप श्रीवास्तव (Kuldeep Shrivastva Regional Meteorological Center Delhi) के मुताबिक, शनिवार को बारिश नहीं हुई, क्योंकि दिल्ली-एनसीआर में पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म हो गया है।

होली के दिन भी हो सकती है बारिश

पश्चिमी विक्षोभ के कारण मंगलवार को होली के दिन भी शाम के समय बारिश की संभावना बन रही है। 15 मार्च के बाद ही सही मायनों में मौसम साफ होगा और इसके बाद ही तापमान बढ़ना शुरू होगा। मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ एक बार फिर मंगलवार को होली के दिन अपना असर दिखा सकता है। मंगलवार को होली के दिन से तेज हवा के साथ बारिश का दौर शुरू होगा, जिसके बृहस्पतिवार तक जारी रहने का पूर्वानुमान है।

हिमाचल प्रदेश-उत्तराखंड में बर्फबारी

इस बीच पहाड़ी राज्यों में शुमार उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बारिश के बाद बर्फबारी भी हुई है, जिसके बाद ठंड में इजाफा हुआ है। बताया जा रहा है कि ठंड का असर अगले कुछ दिनों तक रहेगा।

बता दें कि इस बार गर्मी के मौसम के दौरान मई-जून महीने में तामपान में 1-1.5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा तापमान का अनुमान जताया गया है। कहा जा रहा है कि अप्रैल महीने में ही भीषण गर्मी अपने पूरे शबाब पर होगी और जून की शुरुआत में ही पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार चला जाएगा। पिछले साल भी दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत के लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ा था।

लू का प्रकोप रहेगा ज्यादा

इस बार गर्मियों के मौसम में गर्मी के साथ लू का प्रकोप भी ज्यादा रहेगा। अप्रैल में ही जोरदार तरीके से लू का प्रकोप शुरू हो जाएगा।

Related Articles

Back to top button