अपने बच्चे के शारीरिक और मानसिक स्वस्थ के बारे में जानने के लिए अपनाएं ये तरीके

मैंटल हेल्थ का ध्यान रखना आप सभी के लिए बहुत ही आवश्यक होता है क्योंकि जब आप मानसिक रूप से स्वस्थ होते हो, तब आप शारीरिक रूप से भी स्वस्थ्य महसूस करते हो. बड़ों के साथ ही आपको बच्चों के भी मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देना बेहद आवश्यक होता है. आज हम बच्चों में मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी बीमारी के संकेतों के बारे में बात करेंगे कि आपका बच्चा मानसिक रूप से स्वस्थ और खुश है या नहीं, तो आइए जानते हैं.अपनी भावनाओं को शेयर करते है
मानसिक रूप से हेल्दी बच्चे बहुत वोकल होते हैं. वो हर बात को अपने माता-पिता को बताते हैं. ऐसे बच्चे क्लास की हर बातों से लेकर भाई-बहन की लड़ाई तक अपनी खुशी और गुस्सा दोनों ही जाहिर करते हैं. वो शांत नहीं रह सकते. इसके विपरीत जब बच्चा मानसिक रूप से परेशान होता है तो वो कुछ भी बताना पसंद नहीं करता. वो चुपचुप रहकर बातों का छुपाता है.खाना अच्छे से खाना
अगर आपका बच्चा खाना रूचि लेकर खाता है, तो इसका मतलब है कि वो मन से भी खुश है. इसके साथ ही आपको उन्हें ताजे फलों और सब्जियों से भरपूर एक संतुलित आहार प्रदान करना चाहिए. ये आपके बच्चे को हेल्दी रखने में मदद करता है. आप अपने बच्चे को जंक फूड और प्रोसेस्ड फूड न खाने दें, क्योंकि इससे उन्हें छोटी उम्र से ही मूड स्विंग्स की परेशानी होने लगेगी. साथ ही हेल्दी पोषण से उनके दिमाग को भी पोषण मिलता है.

चीजों में खुशी से भाग लेना
बच्चा जब मानसिक और शारीरिक रूप से हेल्दी होता है तो वो ज्यादातर हर चीजों में भाग लेता है. वो खुद से बहुत सारी चीजों को मन से करता है और उसमें एक अलग प्रकार की उर्जा होती है. अपनी इस ऊर्जा को वो नई-नई चीजें सीखने में लगाता है जैसे पेंटिंग्स बनाना आदि.

बहुत सारे दोस्त बानते हैं
कोई भी इंसान जो मानसिक रूप से हेल्दी होता है वो दोस्तों और परिवार के साथ बहुत सक्रिय रहते है. आपने कई बार कुछ बच्चों को ग्रुप में बहुत सक्रिय रहते हुए देखा होगा. ऐसे ही अगर आपका बच्चा मानसिक रूप से हेल्दी है, तो वो हर प्रकार की गतिविधियों में सक्रिय जरूर नजर आता है.

बदमाशी में दिमाग चलाना
अगर आपका बच्चा पूरी तरह से खुश और स्वस्थ है, तो वो आपने भाई-बहनों की भी केयर करेगा. वो हर किसी से जुड़ा हुआ महसूस करेगा. फिर चाहें वो शरारती भी क्यों न हो उसकी हरकतों में आपको दिमागदारी नजर आएगी. ऐसे बच्चे शांति रहते हुए भी  कुछ न कुछ नया करने की कोशिश करते रहते हैं. ये सारे गुण बताते हैं कि आपका बच्चा मानसिक तौर पर स्वस्थ है. वहीं अगर आपको इन में से किसी में भी कमी दिखे, तो आपको अपने बच्चे का एक्ट्रा ख्याल रखना चाहिए.

Related Articles

Back to top button