हरियाणा में मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, 21 तक बारिश के आसार

सावन की झड़ी को तरस रहे हरियाणा में रविवार रात से तीन दिन झमाझम बारिश होगी। मौसम विभाग ने हरियाणा के साथ ही पड़ोसी पंजाब के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जबकि हिमाचल प्रदेश में येलो अलर्ट रहेगा। मौसम विभाग की चेतावनी के बाद भारी बारिश की संभावनाओं को देखते हुए आपदा प्रबंधन टीमों को अलर्ट कर दिया गया है। कई स्थानों पर नदी-नालों में उफान आ सकता है जिससे बाढ़ की स्थिति बन सकती है। राज्य के कई जिलों में सुबह से ही जोरदार बारिश शुरू हो गई है।

मौसम विभाग द्वारा घग्गर के आसपास के इलाकों में विशेष एहतियात बरतने को कहा गया है। लगातार बारिश से निचले इलाकों में भी पानी जमा होने का खतरा है। इसके अलावा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में शामिल मेवात, फरीदाबाद और गुरुग्राम सहित अन्य इलाकों मे भारी बरसात का अलर्ट है।

पूरे उत्तरी भारत में शुरुआती चरण में ढीले रहे मानसून के अब इसके रफ्तार पकडऩे की उम्मीद बंधी है। 19 से 21 जुलाई तक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के चलते लगातार भारी बरसात की संभावना है। पूरे उत्तरी भारत में पिछले दो दिनों से मौसम करवट ले रहा है। कई स्थानों पर रूक-रूक बारिश हो रही है तो कई जगहों पर उमस व गर्मी से जन-जीवन बेहाल है। अलबत्ता आगामी तीन दिनों में गर्मी से राहत मिलने की पूरी उम्मीद है।

भारतीय मौसम विभाग चंडीगढ़ के निदेशक डॉ. सुरेंद्र पाल ने बताया कि मानसूनी टर्फ रेखा मैदानी क्षेत्रों की तरफ लौट रही हैं। इसमें थोड़ा समय लग रहा है। इस कारण अरब सागर से आने वाली नमी वाली हवाओं के चलते प्रदेश में उत्तर हरियाणा, पश्चिमी हरियाणा और दक्षिण हरियाणा में 19 जुलाई की रात से बरसात शुरू हो जाएगी। इसके बाद बंगाल की खाड़ी से भी नमी वाली हवाएं आएंगी जिससे बारिश में तेजी आएगी और अगले दो दिन पूरा प्रदेश तर होगा।

अभी तक सामान्य से 14 फीसद बारिश कम

मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश में जुलाई माह में अब तक 66.7 एमएम बारिश हुई है। इस अवधि में 77.2 एमएम बारिश सामान्य मानी जाती है, जबकि इस बार प्रदेश में सामान्य से 14 फीसद कम बारिश हुई है। हालांकि अभी इस माह के 14 दिन बाकी हैं। अगले तीन दिन में बारिश की कमी काफी हद तक पूरी हो जाएगी। वहीं, एक जून से शुरू हुए मॉनसून सीजन में 16 जुलाई तक 114.8 एमएम बरसात हुई है जो सामान्य से 8 फीसदी कम है।

Related Articles

Back to top button