दुनिया के 7 सबसे आलीशान कारागार, जहां मिलती है होटल जैसी रिआयते

चोरी, डकैती से लेकर अन्य अपराधों के लिए दोषियों को सजा देने के लिए जेल में रखा जाता है। जेल का नाम लेते ही आपके सामने काली सलाखें, अंधेरा, खराब खाना जैसी चीजों का दृश्य आ जाता होगा। कोई जेल अच्छी सुविधाओं के जानी जाती है तो कोई कैदियों के प्रति अपनी क्रूरता के लिए जानी जाती है। आज हम आपको दुनिया की सात सबसे आलीशान जेलों के बारे में बताएंगे, जहां कैदियों को रहने के लिए होटल जैसी सुविधाएं मिलती हैं।

नॉर्वे की बैस्टोय जेल
नार्वे में बोस्टोय द्वीप पर स्थित इस जेल में करीब 100 कैदी रहते हैं। इस जेल में रहने वाले कैदियों को हॉर्सराइडिंग, फिशिंग, टेनिस, सनबाथिंग, प्रिजन कॉम्प्लेक्स जैसी सुविधाएं मिलती हैं। इतना ही नहीं कैदियों को खेती करने के लिए फार्म और रहने के लिए कॉटेज जैसी भी सुविधाएं दी जाती है। इस जेल में रहने वाले कैदी ये बात भूल जाते हैं कि वो जेल में हैं।

स्कॉटलैंड की एचएमपी एटिवेल
इस जेल में कैदियों को सामान्य जीवन जीने और एक अच्छा इंसान बनाने की पूरी कोशिश की जाती है। यहां लगभग 700 कैदी रहते हैं। इस जेल में रहने वाले कैदियों को 40 सप्ताह तक उत्पादक कौशलता की ट्रेनिंग दी जाती है।

न्यूजीलैंड की ओटैगो करेक्शन्स फैसिलिटी
न्यूजीलैंड स्थित इस जेल में सुरक्षा मानक तो बहुत कड़े हैं, लेकिन कैदियों को सुख-सुविधाओं का भी पूरा ख्याल रखा जाता है। इस जेल में रहने वाले कैदियों को फार्मिंग, कुकिंग, लाइट इंजीनियरिंग जैसे कामों में दक्षता की ट्रेनिंग दी जाती है।

स्पेन की ‘अरनजुएज जेल’
स्पेन की ‘अरनजुएज जेल’ अपने आप में अनोखी जेल है, क्योंकि यहां कैदियों को अपने परिवार के साथ रहने की छूट है। सेलों के अंदर छोटे बच्चों के लिए दीवारों पर कार्टून बनाए गए हैं। साथ ही उनके लिए यहां स्कूल और प्लेग्राउंड की भी व्यवस्था है। दरअसल, इसके पीछे वजह ये है कि बच्चे अपने माता-पिता के साथ रह सकें और माता-पिता भी उन्हें संभालना सीख सकें। यहां 32 ऐसे सेल हैं, जहां कैदी अपने परिवार के साथ रहते हैं।

ऑस्ट्रिया की जस्टिस सेंटर लियोबेन
ऑस्ट्रिया की यह जेल किसी फाइव स्टार होटल से कम नहीं है। पूरी तरह से कांच से ढंकी हुई इस जेल का नाम ‘जस्टिस सेंटर लियोबेन’ है। यहां जिम से लेकर स्पोर्ट्स सेंटर और कैदियों के लिए निजी आलीशान कमरे बनाए गए हैं, जिसमें टीवी से लेकर फ्रीज तक सभी जरूरी चीजें उपलब्ध हैं। साल 2004 में बनी इस जेल में कैदी किसी राजा से कम की जिंदगी नहीं जीते हैं।

स्विटजरलैंड की चैंप-डॉलन प्रिजन
स्विटजरलैंड की यह जेल कभी कैदियों की भारी संख्या के लिए बहुत बदनाम थी। आज के समय में इस जेल में कैदियों के लिए कमरे किसी अच्छे हॉस्टल से कम नहीं हैं। इस जेल में कैदियों को लग्जीरियस सुविधाएं मिलती है।

जर्मनी की जेवीए फुइसबटेल प्रिजन
जर्मनी में हैम्बर्ग स्थित इस जेल में कैदियों को बेड, काउच, प्राइवेट शावर और टायलेट जैसी सुविधाएं मिली हुई हैं। इसके साथ ही कैदियों को लॉन्ड्री की मशीन और कॉन्फ्रेंस रूम जैसी सुविधा भी मिलती है।

Related Articles

Back to top button