भागदौड़ भरी लाइफ में अपने जीवन को बनाएं खुशहाल, मानसिक और शारीरिक रूप से रहे स्वस्थ, अपनाएं ये….

इस भागदौड़ भरे समय में लोग अपने जीवन को बेहतर और खुशहाल बनाने का हर संभव प्रयास कर रहे हैं. लेकिन इसके लिए आपको अपनी जीवनशैली और खानपान में कुछ अच्छे बदलाव करने की आवश्यकता होती है. वर्तमान समय में कई लोग अपना हर रोज का रूटीन इतना बिजी बना लेते हैं कि इससे उनकी शारीरिक और मानसिक हेल्थ पर क्या असर पड़ेगा इसके बारे में वह सोचते तक नहीं हैं. पूरे दिन कड़ी मेहनत करने के बाद आपके शरीर को एक अच्छी नींद और आराम की बेहद आवश्यकता होती है, जिससे आप अगले दिन के लिए फिर से तैयार हो सकें, तो आइए आज हम ऐसी कुछ बातें बताने जा रहे हैं, जिनको अपनाकर आप अपने शरीर को फिट और एक्टिव रख सकते हैं.

रात को एक्सरसाइज ज्यादा न करें

अगर आप दिन की तुलना में रात को अधिक व्यायाम करते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं है. एक हेल्थ संगठन के अनुसार, वास्तव में देर रात को किया गया व्यायाम आपकी नींद को बढ़ा सकता है, वहीं, एक अन्य हेल्थ एक्सपर्ट कहना है कि अक्सर जब लोग गहरी और अच्छी नींद कम लेते हैं, तो आपके अगले दिन के कार्यों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. अध्ययन में पाया गया कि जो जब प्रतिभागी सोने से एक घंटे पहले तेजी से वर्कआउट करने में लगे थे, तो इससे उनकी नींद की गुणवत्ता पर नेगेटिव असर पड़ा. इसलिए आप देर रात वर्कआउट करने से बचें.

ऑर्गेनिक फूड खाएं  
आपको सभी हेल्थ एक्सपर्ट्स हमेशा हेल्दी डाइट में ज्यादातर ऑर्गेनिक आहार का सेवन करने की सलाह देते हैं. इससे आप कई गंभीर बीमारियों से बचे रह सकते हैं. एक अध्ययन के अनुसार लगभग 70,000 लोगों के भोजन की जांच की गई जिसमें पाया गया कि जिन लोगों ने जैविक भोजन का सेवन किया है उनको कैंसर होने का 25 प्रतिशत खतरा कम हो गया. एक हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार अधिक फल और सब्जियां को अपने आहार में शामिल करना – जैविक या नहीं – कैंसर को रोकने का एक बेहतरीन तरीका है.

मानसिक सेहत का रखें ध्यान
अपनी अपनी हर रोज की टेंशन से बचने के लिए अपनी मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाएं रखना बहुत ही आवश्यक होता है. रिसर्चर्स के अनुसार, एक अच्छी मेंटल हेल्थ के लिए ओमेगा -3s,ओमेगा -6 और कैरोटीन की अधिक मात्रा से भरपूर खाद्य पदार्थों के सेवन को बेहत माना गया क्योंकि तेज मेंटल कनेक्शन आपकी एनर्जी और इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं. इसके साथ ही यह डिमेंशिया और अल्जाइमर जैसी बीमारियों के जोखिम से आपको बचाने में भी उपयोगी है. इसलिए नट्स, बीज, एवोकैडो, बीन्स, पत्तेदार साग, मीठे आलू और स्क्वैश जैसे खाद्य पदार्थ एक अच्छी मानसिक को बनाए रखने में बेहद सहायक होते हैं.

Related Articles

Back to top button