आजमगढ़ के सरायमीर में एयरक्राफ्ट हुआ क्रैश, पायलट की हुई मौत

सरायमीर स्थित कुशहा,फरीदुनपुर में सोमवार की सुबह एक एयरक्राफ्ट गिरने के बाद क्षेत्र में अफरातफरी मच गई। आनन फानन सूचना मिलने के बाद मौके पर पुलिस कर्मी पहुंचे और दुर्घटनास्‍थल का जायजा लिया। स्‍थानीय लोगों के अनुसार सोमवार की सुबह से ही आसमान में बादल था और खराब मौसम के बीच आसमान में एयरक्राफ्ट अनियंत्रित होता नजर आया। देखते ही देखते यह खेतों की ओर अचानक तेजी से आने लगा तो ग्रामीण लोग भी आनन-फानन मौके पर पहुंचे गए और राहत बचाव कार्य में जुट गए। पुलिस के अनुसार हादसे में एक पायलट की मौत हो गई है।

प्रशासन की ओर से बताया गया है कि एयरक्राफ्ट एयरपोर्ट फुर्सतगंज रायबरेली एयरपोर्ट से अपने नियमित प्रशिक्षण उड़ान के लिए निकला था। एयरक्राफ्ट पर एक पायलट सवार था। मौसम खराब होने के बाद अनियंत्रित होकर गिर कर मलबे में तब्दील हो गया। इस बाबत जिला प्रशासन की ओर से संबंधित प्रशिक्षण केंद्र को सूचना दे दी गई है। हादसे के बाबत डीआइजी सुभाष दुबे ने जागरण से बातचीत में बताया कि आजमगढ़ में दुर्घटनाग्रस्‍त विमान हादसे में शामिल प्रशिक्षण विमान फुर्सतगंज रायबरेली से उड़ा था जिसे मऊ तक चक्‍कर लगाना था। एयरपोर्ट से उडे विमान क्रमांक बीटीआइजीई को 24 वर्षीय पायलट सोनार्क शरण उड़ा रहे थे जिनकी हादसे में मौत हो गई है। माना जा रहा है कि हादसा खराब मौसम होने की वजह से विमान अनियंत्रित होने से हुआ है, इस बाबत संबंधित केंद्र को सूचना दे दी गई है। मौके पर पुलिस टीम और प्रशासन राहत और बचाव कार्य में जुट गए हैं।

स्‍थानीय लोगों के अनुसार एयरक्राफ्ट जमीन में इतनी तेजी से गिरा कि किसी को भी बचने का मौका नहीं मिला और जमीन से टकराने के बाद टुकड़े-टुकड़े हो गया। दुर्घटना होने के बाद मौके से एक पायलट का भी शव बरामद किया गया है। वहीं हादसे की जानकारी पुलिस को हुई तो मौके पर पहुंचे पुलिस कर्मियों ने शव को वहां से ग्रामीणों के सहयोग से हटाया। मौसम खराब होने के कारण सोमवार काे दिन में 11 बजे एयरक्राफ्ट खेत में गिरने से हड़कंप मच गया। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक आसमान में संतुलन खाेने के कारण एक युवक को विमान से छलांग लगाते देखा गया। हेलिकॉप्टर के मलबे से करीब दो किमी. दूर एक व्यक्ति का शव बरामद हुआ जिसकी पहचान पायलट सोनार्क शरण (24) के रुप में हुई है।

घटना सरायमीर कस्बा से सात किमी. दूर फरीद्​दीनपुर कोलपुर कुशहा गांव के निकट हुई है। ग्रामीणों ने बताया कि उस समय भीषण बारिश हो रही ही थी। आसमान में तेज आवाज हुई तो लोग ऊपर देखे तो नजारा ने उन्हें कंपा दिया। हवा में विमान बुरी तरह से अनियंत्रित था। ग्रामीण अनहोनी की आशंका को लेकर परेशान थे ही कि एक युवक विमान से छलांग लगाते दिख गया। दूसरे ही पल प्रशिक्षण विमान गिरते दिखा तो लोग सुरक्षित स्थान पर जा छिपे। बमुश्किल पांच मिनट के अंतराल में विमान खेत में गिरकर मलबे में बदल गया। वहीं विमान से कूदे व्यक्ति की पहचान पायलट के रुप में हुई है। मौके पर पहुंचे एसडीएम वागीश शुक्ल ने बताया कि ग्राम प्रधान की ओर से हेलिकॉप्टर गिरने और एक व्यक्ति के मरने की सूचना दी गई है। प्रशासनिक टीम मौके पर पहुंच कर राहत और बचाव कार्य में लगी हुई है।

वाराणसी के बाबतपुर से बना हुआ था विमान का संपर्क

लाल बहादुर शास्‍त्री अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट बाबतपुर प्रशासन की ओर से बताया गया कि मृतक ट्रेनी पायलट है। यह प्रशिक्षण विमान रायबरेली स्थित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान अकाडमी से उड़ान भरा था। सुबह करीब 11.11 बजे विमान आजमगढ़ जिले में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। बताया कि विमान सिंगल सीटर था और रायबरेली से वाराणसी हवाई क्षेत्र में भ्रमण करने के बाद आजमगढ़ से मऊ होते हुए पुनः रायबरेली एयरपोर्ट की ओर लौट रहा था कि उसी दौरान दुर्घटना हो गई। चूकि विमान वाराणसी एयरस्पेस में आया है लेकिन एयरपोर्ट पर उतरा नहीं था लिहाजा विमान को वाराणसी एटीसी (एयर ट्रैफ‍िक कंट्रोल) द्वारा ही हैंडल किया जा रहा था।

Related Articles

Back to top button