संयुक्त राष्ट्र में जापान के नए प्रधानमंत्री सुगा ने दिया संबोधन, उत्तर कोरिया से बिना शर्त मुलाकात की जताई इच्छा

हमेशा सहयोगी की भूमिका में रहने वाले योशिहिदे सुगा (Yoshihide Suga) ने संयुक्त राष्ट्र   में जापान के नए प्रधानमंत्री के तौर पर कदम रखा और कहा कि वे बिना किसी शर्त उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन से मिलना चाहते हैं। प्रधानमंत्री पद पर नियुक्ति के कुछ ही दिन बीते हैं और सुगा अपने पूर्व बॉर्स शिंजो एबी की अधूरी ख्वाहिशों को पूरा करने में जुट गए हैं। बता दें कि एबी दशकों पुराने उत्तर कोरिया के साथ विवाद को हल नहीं कर पाए जिसमें जापानी नागरिकों के अपहरण का मुद्दा और उत्तर कोरियाई परमाणु व मिसाइल प्रोग्राम भी शामिल है।

उन्होंने कहा कि जापान और उत्तर कोरिया के बीच एक रचनात्मक संबंध स्थापित करने से न केवल दोनों देशों के कई मुद्दों का हल निकलेगा बल्कि क्षेत्रीय शांति और स्थिरता में भी इसका योगदान होगा। न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र विश्व नेताओं के वार्षिक सम्मेलन में शुक्रवार को भेजे गए रिकॉर्डेड संदेश में सुगा ने कहा, ‘जापान और उत्तर कोरिया के बीच रचनात्मक संबंध के निर्माण से न केवल दोनों देशों का हित होगा बल्कि क्षेत्रीय शांति और स्थिरता भी कायम करने में मदद मिलेगी।’ उन्होंने कहा, ‘मैं कार्रवाई करने में एक भी मौका नहीं गवाउंगा।’ विदेश नीति के मामले में सुगा के कमजोर पक्ष को लेकर काफी बातें की जा रही हैं लेकिन सुगा ने कहा कि उन्होंने अपहरण के मामलों पर कई सालों तक काम किया है जो जापान में बड़ा मुद्दा है।

इसके अलावा संयुक्त राष्ट्र में भेजे गए अपने रिकॉर्डेड संदेश में वैश्विक महामारी कोविड-29 से लड़ने को लेकर भी सुगा ने जापान की ओर से प्रतिबद्धता जताई। इसके अलावा सुगा ने कहा कि अगले साल ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों की मेजबानी के लिए जापान तैयार है। उन्होंने कहा,’ मैं इसका आयोजन सुरक्षित तौर पर कराने का हरसंभव प्रयास करूंगा।’ कोरोना वायरस के कारण फैली महामारी के मद्देनजर इस साल ओलंपिक का आयोजन नहीं किया गया अब इसका आयोजन अगले साल जुलाई में किया जाना है।

 

Related Articles

Back to top button