बांग्लादेश ने भारत के साथ कोरोना वैक्सीन के लिए किया समझौता

भारत के सीरम संस्थान ने गुरुवार को बांग्लादेश के साथ कोरोना वायरस वैक्सीन की 30 मिलियन खुराक खरीदने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह सौदा ब्रिटिश ड्रगमेकर द्वारा विकसित एस्ट्राजेनेका संभावित कोरोना वायरस टीकों को खरीदने के लिए किया गया है। कोरोना वायरस के खिलाफ संभावित टीका की दौड़ में, एस्ट्राजेनेका को सबसे उन्नत में से एक माना जा रहा है।

इस समझौते पर ढाका में हस्ताक्षर किए गए थे। बांग्लादेश के स्वास्थ्य मंत्री जाहिद मालेक ने कहा, “जब भी टीका तैयार होता है, सीरम संस्थान हमें पहले चरण में 30 मिलियन खुराक देगा”। बांग्लादेश की दवा निर्माता बेमेस्को फार्मास्यूटिकल्स का उपयोग प्रति माह 5 मिलियन खुराक खरीदने के लिए किया जाएगा। इस सौदे के माध्यम से मंत्री ने कहा कि देश 15 मिलियन लोगों का टीकाकरण कर सकेगा क्योंकि हर व्यक्ति के लिए वैक्सीन के दो शॉट्स आवश्यक हैं।

सरकार ने कहा कि वह विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंक के साथ बातचीत कर रही है, ताकि वैक्सीन के लिए धन सुरक्षित किया जा सके। बांग्लादेश में सिनोवैक बायोटेक वैक्सीन के अंतिम-चरण के परीक्षण से अनिश्चितता का स्तर प्राप्त होता है क्योंकि सरकार ने सह-वित्त पोषण के लिए चीनी कंपनी की मांग को पूरा करने से इनकार कर दिया। सीरम संस्थान AstraZeneca, गेट्स फाउंडेशन और Gavi वैक्सीन गठबंधन के साथ साझेदारी में वैश्विक आपूर्ति के लिए एक कोविड-19 वैक्सीन की एक अरब से अधिक खुराक का उत्पादन करेगा। दुनिया भर की कंपनियों और सरकारों ने वैक्सीन के निर्माण और आपूर्ति के लिए सीरम इंस्टीट्यूट के साथ करार किया है।

Related Articles

Back to top button