उत्तराखंड में बदला मौसम, आज प्रदेश में भारी ओलावृष्टि को लेकर जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

देहरादून, उत्तराखंड में मौसम ने करवट बदल ली है। आसमान में घने बादल छाये हैं। मैदानों में तेज हवाओं के साथ हल्की बूंदाबांदी तो चोटियों पर हल्का हिमपात हुआ है। मौसम विभाग की ओर से आज (बुधवार को) प्रदेश में भारी ओलावृष्टि को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जबकि मैदानी इलाकों में 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से झोंकेदार हवाएं चल सकती हैं।

मंगलवार को गंगोत्री-यमुनोत्री, बदरी-केदार समेत औली, हेमकुंड, हर्षिलघाटी और मुनस्यारी में हल्का हिमपात हुआ। केदारनाथ समेत ऊंची चोटियों पर हल्की बर्फबारी होने से मौसम ठंडा हो गया। नई टिहरी में कई इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हुई। उत्तरकाशी में हर्षिल, मुखवा, सुक्की टॉप, हरकीदून सहित ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात हुआ। कैलास मानसरोवर यात्रा मार्ग सहित दारमा और जोहार की चोटियों पर भी हल्की बर्फबारी की सूचना है। 

वहीं, प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में दिनभर बादल छाये रहे। दून में तेज हवाओं के साथ हल्की बूंदें भी बरसीं। हालांकि, देर रात तक बारिश के आसार बने रहे। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक आज प्रदेश के कई इलाकों में ओलावृष्टि की आशंका है। जबकि, उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ में चोटियों पर हिमपात हो सकता है। मैदानों में तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

विभिन्न शहरों का तापमान

शहर       अधिकतम  न्यूनतम

देहरादून     30.4     16.2

उत्तरकाशी   28.2     15.2

मसूरी       17.3     11.5

टिहरी       19.4     12.8

हरिद्वार      36.0     16.6    

जोशीमठ    21.5     09.5

पिथौरागढ़   27.0     10.4

अल्मोड़ा    29.3     10.3

मुक्तेश्वर    23.1     09.1  

नैनीताल     27.2     15.0

यूएसनगर    36.0    11.4 

चम्पावत     24.8   07.9

मौसम की मेहरबानी से जंगल की आग से फौरी राहत

उत्तराखंड में मौसम के करवट बदलने से जंगल की आग से राहत मिल रही है। बीते शनिवार को हुई बारिश-बर्फबारी के बाद ज्यादातर घटनाओं पर काबू पा लिया गया था। हालांकि, बीते सोमवार को आग फिर से भड़कने लगी थी, लेकिन हल्की बूंदाबांदी के कारण काफी हद तक आग बुझ गई। बीते 24 घंटों में प्रदेश में आग की कुल 43 घटनाएं हुईं, जिनमें करीब 32 हेक्टेयर वन क्षेत्र प्रभावित हुआ। वहीं, अप्रैल में अभी तक कुल 1574 घटनाओं में 2291 हेक्टेयर वन क्षेत्र को नुकसान पहुंचा है। इस दौरान दो व्यक्तियों और 22 मवेशियों की भी जलकर मौत हो चुकी है।

गौरीकुंड राष्ट्रीय राजमार्ग रहा 15 घंटे बंद 

राष्ट्रीय राजमार्ग गौरीकुंड सोमवार रात रामपुर न्यालसू में पहाड़ी से भारी मलबा आने के कारण अवरुद्ध हो गया था, जो लगभग 15 घंटे बाद यातायात के लिए खुल सका। मलबा आने से दो भवनों को भी भारी नुकसान पहुंचा है। हाईवे बंद होने से दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई। गौरीकुंड हाईवे पर रुद्रप्रयाग से 65 किमी दूर रामपुर न्यालसू के समीप चार धाम परियोजना के तहत हाईवे चौड़ीकरण का कार्य चल रहा है। जिसके चलते यहां मलबा आने से मार्ग पर दिक्कतें पैदा हो रही हैं।

Related Articles

Back to top button