उत्तराखंड में आज से नौंवी से बारहवीं तक के खुले स्कूल, अभिभावकों का सहमति पत्र के बिना नहीं मिलेगा प्रवेश

देहरादून, उत्तराखंड में आज से नौंवी से बारहवीं तक के स्कूल खुल गए हैं। शासन ने दो दिन पहले दिवसीय और आवासीय स्कूलों को कोरोनाकाल में संचालित करने के लिए एसओपी जारी कर दी है थी। अप्रैल में कोरोना संक्रमण बढ़ने के बाद से स्कूल बंद चल रहे हैं। एसओपी के अनुसार स्कूलों में उन्हीं छात्रों को प्रवेश मिलेगा, जिनके पास अभिभावकों का सहमति पत्र होगा। इसके अलावा मास्क पहनने और शारीरिक दूरी का पूरा पालन करना अनिवार्य होगा।

उत्तराखंड सरकार की ओर से नौवीं से 12वीं कक्षा तक के लिए स्कूल खोलने की अनुमति मिलने के बाद देहरादून जिले में 1239 सरकारी और 11 केंद्रीय विद्यालय आज से खुलने गए हैं। वहीं, जिले के 900 निजी स्कूलों में से कुछ दिवसीय स्कूल ही खुलेंगे। ज्यादातर निजी स्कूल अभी अभिभावकों की सहमति मिलने का इंतजार कर रहे हैं।

कोरोना गाइडलाइन का हो रहा पालन

स्कूल खोलने के बाद डालनवाला स्थित दून इंटरनेशनल स्कूल में पहुंचे छात्र-छात्राओं की मुख्य द्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग की गई। इसके साथ ही सैनिटाइजर से हाथ साफ कराए गए, जिसके बाद ही छात्र-छात्राओं को क्लास में आने की अनुमति मिली। उन्हें शारीरिक दूरी पर बैठाया गया है।

स्कूलों में शारीरिक दूरी का रखा गया ख्याल

झबरेड़ा के अटल उत्कृष्ट आदर्श सरस्वती राजकीय बालिका इंटर कॉलेज और चौधरी भरत सिंह डीएवी इंटर कॉलेज में गेट शिक्षकों ने बच्चों से शारीरिक दूरी का पालन कराया। साथ ही सभी छात्र-छात्राओं का मास्क और सहमति पत्र चेक किए। हाथों को सैनिटाइज करने के बाद ही छात्रों को कक्षा में प्रवेश कराया जा रहा है।

सरकारी और निजी दोनों स्कूलों में आफलाइन के साथ आनलाइन पढ़ाई भी जारी रहेगी। छात्र संख्या ज्यादा पहुंचने पर स्कूल दो शिफ्ट में संचालित करने या एक दिन छोड़कर 50 फीसद छात्रों को स्कूल बुलवाने की व्यवस्था बनाई जाएगी। दिवसीय स्कूलों में प्रवेश के समय सभी छात्रों, शिक्षक और कर्मचारियों की थर्मल स्क्रीनिंग होगी। तापमान सामान्य से अधिक मिलने पर अभिभावकों को इसकी सूचना दी जाएगी। साथ ही चिकित्सक के परामर्श पर ही छात्र को दोबारा स्कूल आने की अनुमति दी जाएगी।

Related Articles

Back to top button