पेट्रोल- डीजल की कीमतों में फिर इजाफा, जानें क्या है रेट

नई दिल्ली:  महंगाई के मोर्चे पर आम लोगों को आज फिर झटका लगा है। पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतें थमने का नाम ही नहीं ले रही हैं। सरकारी तेल कंपनियों ने आज एकबार फिर पेट्रोल और डीजल की कीमत में इजाफा कर दिया है। आज लगातार तीसरे दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा हुआ है। 

सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल के दाम (Petrol Price) में 35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है जबकि डीजल के दाम (Diesel Price) में  भी आज 35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है।  देश में रोजाना बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दाम आम आदमी की आमदनी पर असर डाल रहे हैं। 

देश के प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम

दिल्ली में पेट्रोल का दाम 108.64  रुपये जबकि डीजल का दाम 97.37  रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 114.47 रुपये व डीजल की कीमत 105.49  रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल का दाम 109.02 रुपये जबकि डीजल का दाम 100.49 रुपये लीटर है। वहीं चेन्नई में भी पेट्रोल 105.43 रुपये लीटर है तो डीजल 101.59 रुपये लीटर है।

Petrol Gfx

पेट्रोल की कीमत हाल के दिनों में 7.75 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ है। बीते 24 सितंबर से डीजल की कीमत पेट्रोल के मुकाबले ज्यादा बढ़ी है। इस दौरान 8.45 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ है।

इन राज्यों में 100 रुपये के पार पेट्रोल का भाव

बता दें कि मध्यप्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में पेट्रोल का भाव 100 रुपये पार हो चुका है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत सबसे अधिक है। 

पेट्रोल-डीजल की कीमतें बना रही है नया रिकॉर्ड

कई राज्यों में इसके दाम 100 रुपये से ऊपर पहुंच चुके हैं। देश में रोजाना बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दाम आम आदमी की आमदनी पर असर डाल रहे हैं। पेट्रोल-डीजल की यह बढ़ी हुई कीमतें हर दिन नया रिकॉर्ड बना रही हैं।  मध्य प्रदेश, राजस्थान, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, बिहार सहित एक दर्जन राज्यों में पेट्रोल की कीमतें 100 का आंकड़ा पार कर चुकी हैं।

इस वजह से देश में महंगा है पेट्रोल और डीजल

आपको बता दें कि पेट्रोल डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

Related Articles

Back to top button