टेक ज्ञान

आपकी मर्जी के बिना Whatsapp ग्रुप में एड नहीं कर पाएगा एडमिन, जुड़ेंगे 4 नए फीचर्स

बहुत से लोगों की शिकायत होती है कि कुछ लोगों ने उन्हें कई व्हाट्सएप ग्रुप में एड कर लिया. इनमें से कई एडमिन और उनसे जुड़े ग्रुप तो ऐसे हैं जिन्हें वे जानते तक नहीं. यदि आपके साथ भी ऐसा ही कुछ हुआ है तो यह खबर आपको राहत देगी. दरअसल इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप (Whatsapp) जल्द ही ऐसा फीचर लाने जा रहा है कि यदि आपको कोई ग्रुप में एड करना चाहता है तो उसके लिए आपकी मंजूरी जरूरी होगी. यानी बिना आपकी मर्जी के अब कोई भी आपको ग्रुप का मेंबर नहीं बना सकता.

आम चुनाव पारदर्शिता लाने की कोशिश

आम चुनाव में पारदर्शिता लाने की कोशिश के तहत व्हाट्सएप (Whatsapp) ने यह फीचर लाने का प्लान किया है. कंपनी की तरफ से यूजर्स को यह फीचर जल्द ही दिया जाने वाला है. इस फीचर के बाद यूजर को यह अधिकार होगा कि उसे किसी व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ा जा सकता है या नहीं. फेसबुक के ऑनरशिप वाली सोशल मीडिया कंपनी व्हाट्सएप ने यह भी कहा कि व्हाट्सएप ग्रुप परिजनों, दोस्तों, सहकर्मियों, सहपाठियों और अन्य लोगों को एक साथ जोड़ने का माध्यम बना रहेगा.

प्राइवेसी सेटिंग के लिए नया फीचर

लोग आजकल दोस्त और परिवार के बीच अहम बातचीत के लिए ग्रुप से जुड़ते हैं, उन्होंने अपने अनुभव के बारे में अधिक नियंत्रण की मांग की. कंपनी ने प्राइवेसी सेटिंग में एक नए फीचर की शुरुआत की है. इसके माध्यम से यूजर्स यह तय कर सकते हैं कि उन्हें किसी व्हाट्सएप ग्रुप में कौन जोड़ सकता है. इस फीचर के लिए यूजर को तीन ऑप्शन दिए गए हैं. पहले ऑप्शन के तहत यूजर्स को कोई भी किसी ग्रुप में नहीं जोड़ सकता.

कंपनी ने तीन ऑप्शन दिए

दूसरे ऑप्शन में आपको सिर्फ वहीं लोग ग्रुप में एड कर सकते हैं जो पहले से आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट में जुड़े हुए हों. तीसरे विकल्प में हर किसी को ग्रुप में जोड़ने की सुविधा दी गई है. अभी तक किसी यूजर्स को कोई भी व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ सकता था.

इसके अलावा व्हाट्सएप ने एक और फीचर की भी शुरुआत की है. यदि कोई आपको किसी ग्रुप में जोड़ता है तो प्राइवेट चैट के जरिये इसका लिंक आपको मिलेगा. यदि आप 3 दिन के अंदर निमंत्रण स्वीकार कर लेते हैं तो आप ग्रुप में शामिल हो जाएंगे. यदि आपने तीन दिन तक इनवीटेशन स्वीकार नहीं किया जो वह ऑटोमेटिकली खत्म हो जाएगा. कंपनी ने कहा कि इन फीचर की शुरुआत बुधवार से की गई है. उसने कहा कि आने वाले हफ्ते में ये फीचर दुनिया भर में उपलब्ध हो जाएंगे.

Related Articles

Back to top button