स्वास्थ्य

नवरात्री के दिनों में इन पेय पदार्थों से खुद को रखें एनर्जेटिक

नवरात्रि अब आने को ही है और ऐसे में आपने ने सभी तयारी कर ली होंगी. इन नौ दिनों के दौरान आप में से बहुत लोग केवल पेय पदार्थों का सेवन करके उपवास का पालन करते हैं. लेकिन गर्मी के कारण कई लोगों को परेशानी होती है जिससे उनके शरीर में कमज़ोरी आ जाती है. लेकिन सेहत का ध्यान रखना भी उतना ही जरुरी है. एक लिक्विड डाइट पर रहना आसान काम नहीं है. ऐसे में केवल पेय पर व्रत रखने वाले व्यक्ति को ऐसे कुछ पीना चाहिए जो उसके शरीर को जरुरी पोषण दे और ऊर्जा प्रदान करें. इस दौरान आप हल्का नाश्ता और फलों का सेवन कर सकते हैं. 

बादाम दूध: व्रत के दौरान ख़ुद को हाइड्रेटेड रखने और अपने प्यास बुझाने के लिए आप बादाम दूध का सेवन कर सकते हैं. बादाम में मौजूद पोषक तत्व जैसे विटामिन ई, मैंग्नीज, बायोटिन, कॉपर व मोनोसैचुरेटेड फैट आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर होते हैं. यह स्वादिष्ट और क्रीमी ड्रिंक बनाने में भी आसान है. आप इसका फ्लेवर बढ़ाने के लिए इसमें केसर भी मिला सकते है.

पुदीना लस्सी: व्रत के दौरान अगर आप दिनभर डिहाइड्रेटेड महसूस कर रहे हैं तो दही से बना ये पेय आपको रिफ्रेश कर सकता है. पुदीना लस्सी में मौजूद दही और पुदीना दोनों ही आपके शरीर को फिर से उर्जावान बनाते हैं. पुदीना में प्रोटीन, फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व होते हैं. इससे बेहतर ड्रिंक और क्या हो सकती है. 

चीकू मिल्कशेक: व्रत में अगर आपको खाली दूध पीने का मन नहीं है तो आर इसे स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक मिल्कशेक में बदल सकते हैं. चीकू मिल्कशेक में दूध और चीकू इसके पोषण को दोगुना कर देते हैं. आप इसका सेवन शाम के स्नैक्स के समय या सुबह के नाश्ते में भी कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button