इंटरनेट यूजर्स पर खतरे की घंटी, 5 लाख से ज्यादा पासवर्ड समेत अन्य जानकारियां हुई लीक

 देश में हैकिंग और साइबर क्राइम की घटनाएं काफी बढ़ चुकी हैं। कहीं लोगों के अकाउंट से पैसे चुराए जा रहे हैं तो कहीं उनके पासवर्ड के साथ छेड़छाड़ की जा रही है। अब एक नई रिपोर्ट सामने आई है जिसमें बताया जा रहा है कि एक हैकर ने डार्क वेब पर पांच लाख से ज्यादा सर्वर, राउटर और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) डिवाइसेज के यूजर्स का नाम वो पासवर्ड लीक किए हैं। इनका इस्तेमाल घर और ऑफिस पर इंटरनेट से कनेक्टेड डिवाइसेज में मालवेयर भेजने के लिए किया जा सकता है।

आपको बता दें कि हैकर्स इस तरह की जानकारियों का इस्तेमाल यूजर्स के डिवाइसे का रिमोट एक्सेस पाने के लिए करते हैं। उदाहरण के तौर पर इसका इस्तेमाल हैकर्स घर या ऑफिस के सिक्योरिटी कैमरा के एक्सेस के लिए किया जा सकता है। इस बात की जानकारी ZDNet की एक रिपोर्ट से मिली है। टेलनेट क्रेडेंशियल्स की लिस्ट एक लोकप्रिय हैकिंग फोरम पर प्रकाशित की गई है। इसमें टेलनेट सर्विस के लिए यूजर्स के नाम और पासवर्ड के साथ हर डिवाइस का आईपी एड्रेस भी शामिल है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि हैकर्स बॉट लिस्ट के लिए इंटरनेट को स्कैन करते हैं और फिर उन्हें डिवाइसेज से कनेक्ट करने और मालवेयर इंस्टॉल के लिए इस्तेमाल करते हैं। इस लिस्ट को डायरेक्ट डेनियल ऑफ सर्विसेज (DDoS) बॉनेट ऑपरेटर के एक मेंटनर ने पब्लिश किया है। हालांकि, इनमें से कुछ डिवाइसेज एक अलग आईपी एड्रेस पर चल सकती हैं या फिर किसी दूसरे लॉगइन क्रिडेंशियल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि कुछ डिवाइसेज प्रसिद्ध इंटरनेट सर्विस प्रोवाइर्स के नेटवर्क पर काम करती हैं। वहीं, बाकि की सर्विसेज मुख्य क्लाउड सर्विस प्रोवाइडर्स के नेटवर्क पर स्थित हैं। देखा जाए तो अभी करीब 5 लाख डिवाइसेज पर खतरे की घंटी है। अगर हैकर्स इस का इस्तेमाल करते हैं तो यूजर्स की निजी जानकारी को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button