हर वक्त पेट में गैस महसूस होना नहीं है सामान्‍य, जानें इसका कारण उपचार

आपके पेट में गैस होना या पेट फूलना, आपको बहुत ही असहज महसूस करा सकता है. वैसे तो पेट में गैस होना एक बेहद आम बात है. एक हेल्दी इंसान एक दिन में लगभग 14 बार गैस छोड़ सकता है, जोकि काफी सामान्‍य है. मगर कुछ लोगों को हर वक्त पेट में बहुत ही ज्यादा गैस महसूस होती है, जोकि बिल्कुल भी सामान्‍य नहीं है. यह आपकी कुछ गंभीर हेल्थ स्थितियों की ओर इशारा हो सकता है, तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि हमेशा गैस महसूस होने के पीछे क्‍या कारण हो सकता है.
च्‍युइंगम चबाना
च्‍युइंगम चबाते समय आप इसके साथ बहुत सारी हवा भी अपने अंदर निगल लेते हैं. फिर ये हवा आपके पेट में चले जाती है. जिससे आपको इंफ्लमेशन या ब्‍लोटिंग महसूस हो लगती है. यह डकार या गैस की समस्या को बढ़ा सकते हैं. ऐसा ही जब भी होता है, जब आप स्ट्रॉ के इस्तेमाल से कुछ पीते हैं. इसके अलावा, च्यूइंग गम या स्ट्रॉ का उपयोग आपके दांतों के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं माना जाता है.

बहुत जल्दी खाना
ज्यादातर कोगों को बहुत जल्‍दी-जल्‍दी खाने की आदत होती है, जिससे वह खाने को बिना चबाए या कम चबाए निगल जाते हैं. लेकिन बहुत जल्दी में खाना भी गैस की समस्या पैदा कर सकता है क्योंकि इससे आप ज्यादा हवा अंदर लेते हैं. वैसे तो हर इंसान को अपना खाना खत्म करने में 20-30 मिनट का समय लेना चाहिए. यही कारण है कि इससे आपका पेट फूलने लग जाता है और आपको डकार आने लगती हैं.

धूम्रपान करना
धूम्रपान आपके फेफड़ों को बेहद नुकसान पहुंचाता है और इससे आपको ब्‍लोटिंग या पेट फूलने की समस्या भी हो सकती है. इसका कारण यह है कि धूम्रपान करते समय आप बहुत ज्यादा हवा अपने अंदर ले लेते हैं, जो आपको बाद में असहज महसूस करा सकती है.

फूड्स सेंसिटिविटी की समस्या
फूड्स सेंसिटिविटी के कारण आपको पेट में ऐंठन, मतली और उल्टी जैसा महसूस हो सकता है. जब आपका शरीर किसी विशेष प्रकार के भोजन को पचाने में सक्षम नहीं हो पाते उसे फूड्स सेंसिटिविटी कहते है. इसके अलावा, जो लोग रोजाना दवा खाते हैं, उनको भी पेट में गैस की समस्या हो सकती है क्‍योंकि दवाएं आपके मुंह को सूखा सकती है.

Related Articles

Back to top button