बिहार में आज 105 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज आए सामने, संक्रमितों की संख्या बढ़कर 5175 हुई

बिहार में सोमवार को एक साथ कुल 105 कोरोना के पॉजिटिव मरीज मिले हैं जिसके बाद राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 5175 चुकी है। वहीं रविवार को कोरोना संक्रमित 31 वें मरीज की मौत हो गई। रविवार की जांच रिपोर्ट में एक दिन में कुल 239 कोरोना के नए मरीज मिले थे औऱ  65 लोग ठीक भी हो गए।जिसके बाद प्रदेश में अब तक कोरोना को परास्त करने वालों की संख्या 2298 हो गई है।

सीएम नीतीश कुमार ने दिए दिशा निर्देश

बिहार में कोरोना के बढ़ते मामलों को देख मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की, जिसमें मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को सजग और सतर्क रहने के निर्देश दिए।

गंभीर बीमारी से पीड़ित मरीज की ही हुई है अबतक मौत

बिहार में भले ही कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है, लेकिन कोरोना संक्रमण से मौत के आंकड़े बहुत कम हैं। एक या दो मौत को छोड़ दें तो कोरोना से राज्य में वही लोग मरे हैं जो कैंसर, किडनी, ब्रेन ट्यूमर अथवा अस्थमा के गंभीर मरीज रहे थे।

पटना के अस्पताल के जेनेटिक लैब में होगी जीन की खोज

कोरोना संक्रमितों और मरीजों की मौत की बात करें तो बिहार के लोगों में कोई ऐसा जीन है जिसके कारण कोरोना का कहर यहां कम है। इस वायरस को हराकर यहां के लोग जल्दी स्वस्थ हो रहे हैं। अब पटना के आइजीआइएमएस अस्पताल की जेनेटिक लैब में इस जीन की खोज होगी। खोज के बाद कोरोना को मात देने या उसे खत्म करने वाली जीन को बढ़ावा दिया जाएगा।

आइजीआइएमएस के निदेशक डॉक्टर एनआर विश्वास ने बताया कि इसके लिए आइजीआइएमएस में एडवांस मॉलिक्यूलर जेनेटिक लैब की स्थापना की गई है। इस लैब में अलग-अलग मानव शरीर पर कोरोना के असर की भी जानकारी एकत्रित की जाएगी।

बिहार में कोरोना से मृत्यु दर कम, होगी रिसर्च 

उन्होंने बताया कि उन कारणों की भी खोज होगी, जिसके कारण बिहार के लोगों पर अन्य राज्यों की अपेक्षा कोरोना का कहर कम पड़ रहा है। जिस गति से कोरोना से महाराष्ट्र, गुजरात, दिल्ली अथवा अन्य राज्यों में मृत्यु हुई है, उसके अपेक्षा बिहार में यह कम क्यों है? इसके लिए महाराष्ट्र, गुजरात, दिल्ली के कोरोना संक्रमितों के जीन की तुलना बिहार के संक्रमितों के जीन से की जाएगी। जो जीन कोरोना को कमजोर कर रहा है, उसको विकसित करने का प्रयास भी किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button