पानीपत में फिर मौसम दिखा परिवर्तन, अब तक 127 mm हो चुकी बारिश

अगस्त माह में इंद्र देव मेहरबान हैं। पानीपत में इस माह अब तक 127 एमएम बारिश हो चुकी है। बुधवार को सुबह तेज बारिश से हुई। पिछले तीन दिनों से रुक- रुककर बारिश हो रही है। बारिश होने से उमस भरी गर्मी से राहत मिल रही है।

बारिश की वजह से अधिकतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। तापमान 33 डिग्री से गिरकर तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहा। न्यूनतम तापमान में भी एक अंक की गिरावट रही। मौसम विभाग ने तीन दिनों तक बारिश होने का पूर्वानुमान घोषित किया था। पिछले वीरवार को 84 एमएम बारिश दर्ज की गई थी। उसके बाद रविवार को 40 एमएम बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में भी बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया है।

मौसम खराब होने के साथ ही बिजली आपूर्ति भी प्रभावित हो रही है। बुधवार अल सुबह तीन बजे के बाद कई सेक्टरों में बिजली आपूर्ति गुल रही। जो सुबह नौ बजे आई। सुबह बिजली आपूर्ति न मिलने के पीने के पानी की सप्लाई भी कई क्षेत्रों में नहीं हो पाई।

जींद में छाए बादल, बारिश के आसार

वहीं, जींद में  सुबह से ही बादल छाए हुए हैं। कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी भी हुई। बारिश के आसार बने हुए हैं। किसी भी समय बारिश शुरू हो सकती है। तापमान में भी काफी गिरावट आई है। दिन का अधिकतम तापमान 32 व न्यूनतम 26 डिग्री है। मौसम विभाग के अनुसार वीरवार को तेज बारिश होने के आसार हैं। किसानों को बारिश का बेसब्री से इंतजार है। बारिश की संभावना के चलते किसानों ने कपास व दूसरी फसलों में सिंचाई रोकी हुई है। क्योंकि सिंचाई करने के तुरंत बाद बारिश होने पर फसल खराब होने का डर रहता है। वहीं धान की फसल के लिए बारिश काफी फायदेमंद है। जिले में करीब 1.40 लाख हेक्टेयर में धान की फसल है।

कुरुक्षेत्र में 24 घंटे में बारिश की संभावना 

मौसम विज्ञानियों के अनुसार कुरुक्षेत्र में अगले 24 घंटे में अच्छी बरसात होने की संभावनाएं हैं। कृषि विज्ञान केंद्र के विज्ञानी डा. .रमेश वर्मा ने बताया कि बरसात से लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। बरसात होने से तापमान में कमी आई है। अधिकतम तापमान 32.0 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 24.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। बुधवार को भी अच्छी बरसात होने की संभावना है। हल्की बरसात से धान की फसल को फायदा होगा। बादलों के चलते बरसात होने की संभावना नजर आ रही है।

Related Articles

Back to top button