टेक ज्ञान

साल 2015 से लेकर 2018 तक मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस तकनीक का दबदबा देखने को मिला

 साल 2015 से लेकर 2018 तक मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस तकनीक का दबदबा देखने को मिला है। इस साल आग्युमैंटेड एनलिटिक्स, एक्सपेंडिबल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे कई नई फीचर्स आने वाले हैं जो अगले 3 से 5 साल तक लोगों की जीवनशैली को आसान बनाएंगे। आज हम आपको ऐसी ही 10 नई तकनीक के बारे में बताने जा रहे हैं जो इस साल लोगों की जिंदगी को आसान बनाने वाले हैं।

ऑग्मेंटेड एनलिटिक्स

सबसे पहले बात करते हैं Augmented Analytics फीचर की, यह डाटा एनलिस्ट बाजार के लिए एक नया वरदान साबित हो सकता है। इसमें मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक को ट्रांसफॉर्म करके एनलिटिक्स कंटेट डेवलप किया जाएगा। इस फीचर को 2020 तक रोल आउट किया जा सकता है।

ऑग्मेंटेड डाटा मैनेजमेंट

Augmented Data Management फीचर की बात करें तो इस फीचर के द्वारा मेटाडाटा को कनवर्ट करके ऑडिट, लिनेज और रिपोर्टिंग के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

कंटिनियस इंटेलिजेंस

Continuous Intelligence फीचर के जरिए रियल टाइन एनलिटिक्स किया जा सकेगा। इसका इस्तेमाल बिजनेस ऑपरेशन और प्रोसेसिंग के लिए किया जाएगा। इस फीचर को व्यवसायिक तौर पर 2022 तक रोल आउट किया जा सकेगा।

एक्सपेंडिबल एआई

Explainable AI का इस्तेमाल ह्यूमन डिसिजन मेकिंग को रिप्लेस करने के लिए किया जाएगा। इसको मूल तौर पर ग्राहकों को स्टेक होल्डर्स के बीच ट्रस्ट डेवलप करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

ग्राफ

ग्राफ एनलिटिक्स का इस्तेमाल ट्रांजैक्शन के लिए किया जाएगा। इसके जरिए एनलिटिक्स का ग्राफिकल रिप्रजेंटेशन किया जाएगा।

डाटा फैब्रिक

डाटा फैब्रिक का इस्तेमाल डाटा के शेयरिंग और इस्तेमाल को सुगम बनाने के लिए किया जा सकेगा।

कन्वर्सेशनल एनलिटिक्स

इस नई तकनीक का इस्तेमाल सर्च और नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग के जरिए क्वेरी जेनरेट के लिए किया जा सकेगा।

कमर्शियल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

साल 2022 तक 75 फीसद नए एंड यूजर्स को कमर्शियल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग जैसी तकनीक का इस्तेमाल करने को मिलेगा।

ब्लॉकचेन

इस तकनीक का इस्तेमाल अनट्रस्टेट ट्रांजैक्शन को रोकने के लिए किया जाएगा।

प्रेसिस्टेंट मेमोरी सर्वर

इस तकनीक का इस्तेमाल मेमोरी कम्यूटिंग पर लगने वाले खर्च में कमी लाने के लिए किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button