पंजाब में नए साल में खूब मिलेंगी छुट्टियां, छह बार एक साथ तीन अवकाश

वर्ष 2020 कोरोना महामारी से जद्दोजहद करते हुए गुजर गया। कर्फ्यू, लॉकडाउन के बीच इतने दिन घर रहना पड़ा कि लोगों का छुट्टियों और घर से भी मोहभंग होने लगा। अब फिर काम पहले की तरह शुरू हो गए हैं, जिससे छुट्टियों का महत्व दोबारा बढ़ गया है।

वर्ष 2021 नई उम्मीदों के साथ छुट्टियों का खजाना लेकर आ रहा है। नए साल में 122 दिन छुट्टियों के रहेंगे। 104 छुट्टियां तो केवल शनिवार-रविवार की रहेंगी। यह दोनों ही साल में 52-52 आएंगे। इंप्लाइज के लिए यह साल बेहतर रहने वाला है। वह परिवार या दोस्तों के साथ लांग ड्राइव का प्लान बना सकते हैं। दो छुट्टियां रिस्ट्रिक्टिड हॉलीडे की रहेंगी। जिसमें इंप्लाइज अपनी इच्छा अनुसार किन्हीं दो मौकों पर छुट्टी ले सकते हैं। यूटी प्रशासन ने शुक्रवार को नए साल की छुट्टियों का कैलेंडर जारी कर दिया।

छह बार तीन छुट्टियों का कोंबो

नव वर्ष में छह बार ऐसा मौका होगा जब एक साथ तीन छुट्टियों का कोंबो आएगा। चार त्योहार या खास दिन शुक्रवार और दो दिन सोमवार को पड़ रहे हैं। शनिवार और रविवार वैसे ही छुट्टी होती है। इससे तीन छुट्टियां एक साथ मिलेंगी। जिस पर परिवार के साथ घूमने का प्लान बनाया जा सकता है। साथ ही होली, जन्माष्टमी और ईद जैसे त्योहार भी इन छुट्टियों के साथ मना सकते हैं। 29 मार्च को होली होगी। ऐसे में शनिवार रविवार को छुट्टी के दिन तैयारी कर सोमवार को होली का जश्न मनाया जा सकता है। इसी तरह से जन्माष्टमी भी सोमवार की ही रहेगी। जबकि शुक्रवार को गुड फ्राइडे, ईद, दशहरा और गुरु नानक जयंती आएगी।

एक छुट्टी के साथ चार का मजा

वहीं तीन छुट्टियां मंगलवार और वीरवार की होंगी। ऐसे में अगर एक दिन सोमवार या शुक्रवार की छुट्टी ले ली जाए तो शनिवार-रविवार छुट्टी होने से चार दिन छुट्टियों का कोंबो मिल जाएगा। वहीं पांच छुट्टियां बुधवार की रहेंगी। इस दौरान भी इंप्लाइज छुट्टियां का अच्छा प्लान बना सकते हैं। इस दौरान अगर सोमवार-मंगलवार दो दिन की छुट्टियां ले ली जाएं तो सीधे शनिवार से बुधवार तक पांच दिन की छुट्टियां साथ मिल जाएंगी।

छुट्टियों का कैलेंडर

तिथि            अवकाश का नाम                 दिन

20 जनवरी         गुरु गोबिंद सिंह जयंती    बुधवार

26 जनवरी            गणतंत्र दिवस        मंगलवार

11 मार्च            महाशिवरात्री              वीरवार

29 मार्च              होली                      सोमवार

2 अप्रैैल        गुड फ्राइडे                     शुक्रवार

21 अप्रैल           रामनवमी                  बुधवार

14 मई        ईद-उल-फितर                शुक्रवार

26 मई        बुद्धपुर्णिमा                      बुधवार

21 जुलाई    ईद-उल-जुहा बकरीद        बुधवार

15 अगस्त           स्वतंत्रता दिवस       रविवार

30 अगस्त    जन्माष्टमी                      सोमवार

2 अक्तूबर    महात्मा   गांधी जयंती        शनिवार

15 अक्तूबर    दशहरा                      शुक्रवार

20 अक्तूबर    महर्षि बाल्मिकी जयंती    बुधवार

4 नवंबर        दीपावाली                      वीरवार

19 नवंबर    गुरु नानक जयंती            शुक्रवार

25 दिसंबर    क्रिसमस                      शनिवार

Related Articles

Back to top button